• Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Rewari
  • Service Lane Of Delhi Jaipur Highway Closed In Rewari, Preparing To Jam Shahjahanpur Road, Farmers Will Also Make Toll Free, Police Issued Traffic Advisory

रेवाड़ी में दिल्ली-जयपुर हाईवे रहा बंद:शाहजहांपुर रोड भी जाम करने के अलावा गंगायचा टोल भी फ्री किया, पुलिस ने जारी की थी ट्रैफिक एडवाइजरी

रेवाड़ी9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
रेवाड़ी के दिल्ली-जयपुर हाईवे पर तैनात सुरक्षाबल के जवान। - Dainik Bhaskar
रेवाड़ी के दिल्ली-जयपुर हाईवे पर तैनात सुरक्षाबल के जवान।

भारत बंद के दौरान संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर दिल्ली-जयपुर हाईवे बंद किया गया। हाईवे स्थित जयसिंहपुर खेड़ा बॉर्डर पर धरनारत किसानों ने सर्विस लेन को भी बंद कर दिया। इसके साथ ही रेवाड़ी-शाहजहांपुर रोड पर भी जाम लगाया। रेवाड़ी पुलिस ने वाहन चालकों के लिए ट्रैफिक एडवाइजरी भी जारी की। वहीं दूसरी तरफ रेवाड़ी-रोहतक रोड पर चालू टोल प्लाजा भी किसानों ने फ्री कर दिया। किसानों के भारत बंद को देखते हुए पुलिस ने कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की। जयसिंहपुर खेड़ा बॉर्डर पर पुलिस के जवानों के अलावा आरएएफ के जवानों को तैनात किया गया।

गंगायचा टोल फ्री कराने के बाद बैठे किसान।
गंगायचा टोल फ्री कराने के बाद बैठे किसान।

दरअसल, 13 दिसंबर 2020 से तीन कृषि कानूनों के विरोध में कई राज्यों के किसान रेवाड़ी के दिल्ली-जयपुर हाईवे पर जयसिंहपुर खेड़ा बॉर्डर पर डटे हैं। सोमवार के लिए किसान संगठनों ने भारत बंद का ऐलान था। इसके चलते सबसे व्यस्त दिल्ली-जयपुर हाईवे पर ट्रैफिक बाधित रहा। अभी तक किसान हाईवे की दोनों लेन पर बैठे थे और सर्विस लेन खुली होने से दिल्ली से जयपुर की तरफ आसानी से वाहन निकल रहे थे। वहीं, जयपुर से दिल्ली जाने वाले वाहनों को डायवर्ट करके रेवाड़ी-शाहजहांपुर मार्ग के जरिए निकाला जा रहा था, लेकिन सोमवार को सर्विस लेन को बंद कर दिया गया। वहीं शाहजहांपुर मार्ग को भी बंद किया गया। इस वजह से दिल्ली-जयपुर हाईवे पर भारी जाम लग गया।

रेवाड़ी में दिल्ली-जयपुर हाईवे पर तैनात पैरामिलिट्री फोर्स।
रेवाड़ी में दिल्ली-जयपुर हाईवे पर तैनात पैरामिलिट्री फोर्स।

टोल प्लाजा फ्री किया
कृषि कानूनों के विरोध में हरियाणा के तमाम टोल प्लाजा बंद हैं। रेवाड़ी के रोहतक रोड पर गंगायचा टोल प्लाजा के अलावा गुरुग्राम के खेड़ी दौला का टोल प्लाजा ही चालू हैं। सोमवार को किसान संगठनों ने गंगायचा टोल प्लाजा फ्री करवा दिया। सुबह बड़ी संख्या में किसानों के टोल पर पहुंचने के बाद पुलिस ने भारी सुरक्षा व्यवस्था की।

भारत बंद के चलते खाली पड़ा दिल्ली-जयपुर हाईवे।
भारत बंद के चलते खाली पड़ा दिल्ली-जयपुर हाईवे।

इन रूट पर यात्रा की जारी हुई एडवाइजरी
रेवाड़ी पुलिस ने लोगों से राष्ट्रीय राजमार्ग-48 (दिल्ली-जयपुर) पर शाम 4 बजे तक यात्रा करने से बचने की अपील की। साथ ही अत्याधिक आवश्यक होने पर दिल्ली से जयपुर यात्रा के लिए वाहन चालकों को डायवर्ट रूट भी सुझाए ...
1. दिल्ली से जयपुर जाने वाले वाहन धारूहेड़ा के 75 फुटा रोड से होकर भिवाड़ी, टपूकड़ा, तिजारा, किशनगढ़-खैरथल, ततारपुर चौराहा होते हुए कोटपूतली में एनएच-48 पर पहुंच सकते हैं।
2. दिल्ली से जयपुर जाने वाले वाहन गढी बोलनी/ कसोला चौक से एचपी पेट्रोल पम्प के सामने से पुल के नीचे से गढ़ी बोलनी-कोटकासिम-किशनगढ़-ततारपुर चौराहा से होते हुए कोटपूतली में एनएच-48 पर जा सकते हैं।
3. दिल्ली से जयपुर जाने वाले वाहन बनीपुर चौक से बावल-पावटी बांध शाहजहांपुर होकर एनएच-48 पर कोटपुतली-जयपुर की तरफ यात्रा कर सकते हैं।
4. रेवाड़ी से जयपुर की तरफ जाने वाहन गढी बोलनी, कोटकासिम, खरथैल अलवर के रास्ते से जयपुर की यात्रा कर सकते हैं।
5. रेवाड़ी से बहरोड, नीमराणा जयपुर की यात्रा करने वाहन चालक कुंड-मांढण के रास्ते से बहरोड, नीमराणा-जयपुर की सुरक्षित यात्रा कर सकते हैं।