पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

नई उपलब्धि:सियाचिन ग्लेशियर की 15632 फीट ऊंचाई पर पहुंच बनाया किर्तीमान

रेवाड़ी5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • चढ़ाई करने वाले दल में कारोली के अजय भी शामिल

सियाचिन ग्लेशियर की 15632 फीट ऊंचाई पर पहुंचकर 8 दिव्यांगो के दल ने विश्व कीर्तिमान स्थापित किया है। यहां की कुमार पोस्ट पर एक साथ सर्वाधिक संख्या में दिव्यांग चढ़ाई कर पहुंचे हैं। इसमें जिला के गांव कारोली के सेना के जवान अजय कुमार भी शामिल हैं। सेना के ऑपरेशन ब्लू फ्रीडम एक्सपेडीशन के तहत दुनिया के सबसे ऊंचे युद्ध स्थल सियाचिन में खून जमा देने वाली ठंड के बीच अजय कुमार व उनकी टीम में शामिल अन्य दिव्यांगो ने यह उपलब्धि हासिल की है। इस टीम ने हौसला दिखाते हुए 5 दिन में 60 किलोमीटर की चढ़ाई की।

इस दल को सेना की विशेष बलों के वेटरन की टीम ने प्रशिक्षित किया था। चुनौतीपूर्ण टास्क को 7 सितंबर को शुरू कर 11 सितंबर को कुमार पोस्ट पर पहुंच कर सफलता पूर्वक पूरा किया गया। दिव्यांगो के इस दल को रोजाना 15 किलोमीटर चलना पड़ता था।

सफर में दल का सामना ग्लेशियर की खाई नुमा बड़ी-बड़ी दरारों, सख्त बर्फीली सतह, बर्फीले पानी की धाराओं और पथरीले रास्ते से हुआ, लेकिन उन्होंने हिम्मत नहीं हारी। बता दें कि रेवाड़ी के गांव कारोली निवासी अजय कुमार सेना में हवलदार के पद पर कार्यरत हैं। देश की सेवा में एक ऑपरेशन के दौरान अजय कुमार ने अपना पैर गंवा दिया था।

खबरें और भी हैं...