पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

किसान आंदोलन उग्र:दिल्ली-जयपुर हाईवे पर राजस्थान बॉर्डर से धारूहेड़ा तक हालात बिगड़े, अब 3 जगह धरना, कई जगह जाम

रेवाड़ी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
हाईवे ब्लॉक होने से जाम में फंसे वाहन। - Dainik Bhaskar
हाईवे ब्लॉक होने से जाम में फंसे वाहन।

दिल्ली-जयपुर हाईवे स्थित खेड़ा बॉर्डर पर चल रहा किसानों का धरना पहली बार उग्र नजर आया। कुछ प्रदर्शनकारियों ने पुलिस के बेरिकेड्स तोड़ दिए और ट्रैक्टरों को हाईवे पर रेवाड़ी की सीमा में दौड़ा दिया। 19 दिन से शांतिपूर्ण चल रहे धरने के उग्र होने के चलते पुलिस ने भी संयम तोड़ा। कुछ लोगों पर लाठीचार्ज कर दिया तथा आंसू गैस के गोले भी दागे, मगर जो लोग बेरिकेड्स तोड़कर आगे निकले उन्हें वहां नहीं रोका जा सका। हालांकि संगवाड़ी-भूड़ला के निकट पुलिस ने बेरिकेडिंग कर प्रदर्शनकारियों को रोक लिया।

इस घटना का बड़ा असर ट्रैफिक व्यवस्था पर पड़ा है। जयपुर की ओर निकलने वाले वाहनों का रास्ता पूरी तरह ब्लॉक हो गया। उन्हें सर्विस रोड से भी नहीं गुजरने दिया गया। पुलिस ने सख्ती करते हुए वाहनों को वापस मोड़ना शुरू कर दिया। अचानक से ही हाईवे की रफ्तार रुकने से वाहन चालक भी असमंजस में रहे। दूर-दराज जाने वाले लोगों के लिए संकट खड़ा हो गया। लोग वाहनों को मोड़कर कभी किसी रास्ते से तो कभी किसी रास्ते से आगे निकलने का प्रयास करते रहे। बॉर्डर के साथ ही जिले में अब 3 जगह धरना शुरू हो गया है।

डिवाइडर से जबरन कुदानी पड़ी गाड़ियां
अचानक ही हाईवे की सर्विस रोड तक बंद किए जाने के चलते अव्यवस्था फैल गई। पहले कारों और बाइकों को जयपुर की ओर सर्विस रोड से गुजरने दिया जा रहा था। गुरुवार को पूरी तरह रोड ब्लॉक होने से जाम लग गया। गाड़ी वापस मोड़ना संभवन नहीं था, इसलिए हाईवे के डिवाइडरों के ऊपर से ही जबरन गाड़ियां कुदाकर निकालनी पड़ी।

माइक से अनाउंस किया- बेरिकेड्स ना तोड़ें, मगर नहीं रुके प्रदर्शनकारी
खेड़ा बॉर्डर के पास किसान संगठन 13 दिसंबर से धरना दे रहे हैं। राजस्थान की सीमा में प्रदर्शनकारी हाईवे पर ही बैठे हुए हैं। शुरूआत से ही प्रदर्शनकारियों ने एक ही बात कही कि उनका विरोध 3 कृषि कानूनों को लेकर है। यहां कोई भी किसान पुलिस की सुरक्षा व्यवस्था को तोड़कर आगे नहीं बढ़ेगा। यदि पुलिस नहीं रोकती है तो ही वे लोग दिल्ली के लिए कूच करेंगे। मगर हरियाणा की सीमा में रेवाड़ी पुलिस के साथ ही सीआईएसएफ व सीआरपी की कंपनियां भी मोर्चा संभाले हुए हैं। गुरुवार को अचानक ही 10-11 ट्रैक्टर ट्रॉलियों में सवार युवा प्रदर्शनकारी आक्रामक हो गए। बेरिकेड्स तोड़ते हुए दिल्ली की ओर बढ़ चले। किसान नेताओं ने अनाउंसमेंट कर अपील की कि बेरिकेड्स न तोड़ें, मगर वे लोग नहीं माने। ट्रैक्टर दौड़ाने से पुलिसकर्मियों तक को चोटें आई। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर पानी की बौछारों के साथ ही आंसू गैस के गोले भी दागे। कुछ लोगों पर लाठीचार्ज भी किया, मगर प्रदर्शनकारी रोके नहीं जा सके। संगवाड़ी-भूड़ला के पास पुलिस ने उन्हें फिर से रोक लिया। इससे खेड़ा बॉर्डर, बावल्र-बनीपुर चौक व संगवाड़ी-भूड़ला के निकट भी किसानों का पड़ाव शुरू हो गया।

हाईवे के नालों में भी फंसते रहे वाहन

अंधेरा होने के बाद तो वाहन चालकों के लिए और परेशानी बढ़ गई। कई वाहन तो डिवाइडर में तो तथा कई हाईवे के नालों में भी फंसे नजर आए। वाहनों के टायर नाले में जाने से वाहन चालक उन्हें निकालने में मशक्कत करते नजर आए।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए कोई उपलब्धि ला रहा है, उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। कुछ ज्ञानवर्धक तथा रोचक साहित्य के पठन-पाठन में भी समय व्यतीत होगा। ने...

    और पढ़ें