• Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Rewari
  • Special Worship In Rewari's Famous Ganesh Temple And Bahadurgarh's Ganpati Dham, Bhog Of Bundi Laddus, Public Programs At Five Places In Rewari, Ganesh Festival Will Run For 10 Days

रेवाड़ी में घर-घर विराजे गणपति बप्पा:गणेश मंदिर और बहादुरगढ़ के गणपति धाम में विशेष पूजा; बूंदी के लड्‌डू का भोग, 10 दिन चलेगा गणेश महोत्सव

रेवाड़ी/झज्जर10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
रेवाड़ी के पंजाबी मार्केट स्थित प्रसिद्ध गणेश जी का मंदिर। - Dainik Bhaskar
रेवाड़ी के पंजाबी मार्केट स्थित प्रसिद्ध गणेश जी का मंदिर।

आज से अगले 10 दिनों तक मंदिरों में ही नहीं, बल्कि घर-घर में गणपति बप्पा मोरिया, मंगल मूर्ति मोरया का जयघोष सुनाई देगा। हरियाणा के रेवाड़ी शहर की पंजाबी मार्केट स्थित प्रसिद्ध गणेश मंदिर व बहादुरगढ़ के गणपति धाम में विशेष पूजा हुई। भगवान गणेश जी को लड्‌डू का भोग लगाया गया।

हालांकि कोविड के चलते इस बार रेवाड़ी में जगह-जगह सजने वाले पंडाल कम हो गए। लेकिन फिर भी गणेश मंदिर के अलावा रेवाड़ी के गोल चक्कर, पुरानी तहसील, नई बस्ती, बारा हजारी व कुछ अन्य स्थानों पर विशेष पूजा के लिए गणपति बप्पा को विराजमान किया गया। खास बात यह है कि इस बार मिट्‌टी के गणेश जी की डिमांड ज्यादा है। लोगों ने छोटे-छोटे मिट्‌टी के गणेश जी घर में विराजमान किए।

रेवाड़ी के सेक्टर-3 में गणेश महोत्सव के पहले दिन गणेश जी की पूजा करते हुए।
रेवाड़ी के सेक्टर-3 में गणेश महोत्सव के पहले दिन गणेश जी की पूजा करते हुए।

दरअसल, हर साल रेवाड़ी में गणेश महोत्सव पर बड़े आयोजन होते रहे हैं, लेकिन पिछले साल कहीं भी गणेश महोत्सव नहीं मनाया गया। इस बार कोविड का खतरा कम होने पर गणेश महोत्सव तो मनाया जा रहा है, लेकिन इस उत्सव पर 10 दिनों तक होने वाली झांकियों का कार्यक्रम नहीं होगा। रेवाड़ी में 5 प्रमुख स्थानों पर गणेश जी की मूर्ति विराजमान की गई है।

कई जगह लोग शोभा यात्रा के जरिए गणेश जी की मूर्ति लेकर पहुंचे और फिर विधि विधान से पूजा अर्चना के बाद अगले 10 दिनों के लिए गणेश जी को विराजमान किया। हर दिन अब सुबह व शाम को विशेष पूजा होगी। उसके बाद 19 सितंबर को गणेश जी का विर्सजन होगा। मंदिरों में ज्यादा भीड़ न जुटे, इसके लिए सरकार द्वारा जारी कोविड गाइडलाइन की पालना करनी होगी।

महेन्द्रगढ़ जिले में भी विराजमान हुए गणेश जी

रेवाड़ी के साथ लगते महेन्द्रगढ़ जिले के नारनौल व महेन्द्रगढ़ शहर में दोनों ही जगह घरों में गणेश चतुर्थी पर गणेश जी को विराजमान किया गया। यहां कोई बड़ा सार्वजनिक कार्यक्रम नहीं होगा, लेकिन मंदिर व घरों में लोग 19 सितंबर तक गणपति बप्पा की विशेष पूजा करेंगे।

अभी किसी ने नहीं ली परमिशन

रेवाड़ी डीसी यशेन्द्र सिंह ने बताया कि गणेश महोत्सव को लेकर सार्वजनिक कार्यक्रम के लिए अभी तक किसी ने परमिशन नहीं ली है। जहां भी कार्यक्रम होंगे, वहां सरकार द्वारा जारी कोविड गाइडलाइन की पालना करनी होगी। विर्सजन को लेकर जल्द ही गाइडलाइन जारी की जाएगी।

खबरें और भी हैं...