पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई रजिस्ट्री व्यवस्था:तत्काल डीड अपॉइंटमेंट सेवा की शुरुआत, 25 हजार रुपए देना होगा शुल्क; सामान्य पर कोई फीस नहीं

रेवाड़ीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • संपत्ति को तत्काल पंजीकृत कराने के लिए प्रारंभ की सुविधा

राज्य सरकार ने तहसीलों में डीड पंजीकरण के लिए तत्काल सेवा की शुरुआत की है। इस सेवा के तहत कोई भी व्यक्ति डीड रजिस्ट्रेशन के लिए 25 हजार रुपए का शुल्क अदा करके तत्काल डीड अपॉइंटमेंट की सुविधा ले सकता है। हालांकि सामान्य सुविधा भी पूर्व की तरह जारी रहेगी जिस पर कोई शुल्क नहीं है। इस सेवा के जरिए नागरिक अपनी संपत्ति को तत्काल आधार पर पंजीकृत करा सकते हैं।

डीसी यशेंद्र सिंह ने बताया कि इस सेवा के तहत लोगों के लिए तत्काल आधार पर डीड रजिस्ट्रेशन के लिए अपॉइंटमेंट लेने का प्रावधान किया गया है। उन्होंने बताया कि इस सेवा का उपयोग करके आवेदक ई-चालान के रूप में 25 हजार रुपए के तत्काल शुल्क का भुगतान करके डीड पंजीकरण के लिए ऑनलाइन तत्काल अपॉइंटमेंट ले सकता है।

तत्काल अपॉइंटमेंट में पंजीकरण के दिन प्रात: 8 बजे से बुक की जा सकती है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक तहसील में 100 सामान्य अपॉइंटमेंट स्लॉट के अलावा 10 अपॉइंटमेंट स्लॉट तत्काल सेवा के लिए आरक्षित किए गए हैं।

यह होगी प्रक्रिया, पोर्टल पर दर्ज करें जानकारी

आवेदक को egrashry.nic.in पोर्टल पर जाना होगा और पे-तत्काल अपॉइंटमेंट सर्विस चार्ज के लिंक पर क्लिक करना होगा। उसके बाद सिस्टम द्वारा पूछे गए विवरण दर्ज करने होंगे, ऑनलाइन नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड आदि का उपयोग करके 25 हजार रुपए की राशि का भुगतान करने उपरांत ई-चालान बनेगा। इसके बाद jamabandi.nic.in पोर्टल पर जाकर डीड अपॉइंटमेंट बुक करनी होगी।

यह पोर्टल अपॉइंटमेंट का प्रकार पूछेगा अर्थात सामान्य या तत्काल। आवेदक को तत्काल का चयन करना होगा और ई-चालान का विवरण दर्ज करना होगा। इसके उपरांत आवेदक को अपॉइंटमेंट बुकिंग को पूरा करने के लिए संपत्ति और पार्टियों का विवरण दर्ज करना होगा।

अपॉइंटमेंट की सफल बुकिंग पर आवेदक को मोबाइल पर एसएमएस मिलेगा। इससे वह तहसील में जाकर अपनी डीड का रजिस्ट्रेशन करा सकता है। वहीं सामान्य बुकिंग पर किसी भी तरह का कोई शुल्क नहीं है वह पहले की तरह नि:शुल्क रहेगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज घर के कार्यों को सुव्यवस्थित करने में व्यस्तता बनी रहेगी। परिवार जनों के साथ आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने संबंधी योजनाएं भी बनेंगे। कोई पुश्तैनी जमीन-जायदाद संबंधी कार्य आपसी सहमति द्वारा ...

    और पढ़ें