पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ऑनलाइन:बाबू बालमुकुंद गुप्त की प्रतिमा व साहित्य लोकार्पित

रेवाड़ी6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • अकादमी अध्यक्ष सीएम मनोहर लाल ने पंचकूला में किया लोकार्पण

गांव गुडियानी में जन्मे यशस्वी साहित्यकार एवं मूर्धन्य पत्रकार स्व.बाबू बालमुकुंद गुप्त की प्रतिमा का ऑनलाइन लोकार्पण अकादमी अध्यक्ष मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पंचकूला स्थित हरियाणा साहित्य अकादमी परिसर में किया। इस दौरान उन्होंने संत सूरदास और पंडित लख्मीचंद की प्रतिमा का भी अनावरण किया।

अकादमी के निदेशक डॉ. चंद्र त्रिखा के संयोजन व संचालन में आयोजित इस साहित्यिक कार्यक्रम में साहित्यकार सत्यवीर नाहड़िया की गुप्तजी व गुडियानी पर नव प्रकाशित पुस्तक का लोकार्पण भी किया गया। पंचकूला कार्यक्रम में भाग लेकर लौटे परिषद के कार्यकारी अध्यक्ष ऋषि सिंहल ने बताया कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के मुख्य आतिथ्य में आयोजित इस कार्यक्रम में हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता तथा सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव धीरा खंडेलवाल मुख्य रूप से उपस्थित रहे।

इस समारोह में परिषद के संस्थापक महासचिव तथा वरिष्ठ साहित्यकार सत्यवीर नाहड़िया की नव प्रकाशित पुस्तक ‘हिंदी पत्रकारिता के मसीहा बाबू बालमुकुंद गुप्त, गुडियानी और गुमनामी की पीर’का लोकार्पण भी किया गया। परिषद की ओर से गुप्ता, खंडेलवाल तथा डॉ. चंद्र त्रिखा को शॉल ओढ़ाकर सम्मानित करते हुए मुख्यमंत्री का इस प्रेरक पहल के लिए आभार जताया।

परिषद की ओर से जहां उनके साथ कृष्णभगवान गोयल, डॉ. प्रवीण खुराना, सत्यवीर नाहड़िया ने कार्यक्रम में शिरकत की, वहीं कोलकाता से गुप्त के प्रपौत्र विमल गुप्त लोकार्पण कार्यक्रम में ऑनलाइन शामिल रहे। इस अवसर पर प्रदेश साहित्य की विभिन्न अकादमियों के प्रतिनिधियों के अलावा केंद्रीय साहित्य अकादमी के माधव कौशिक, धरोहर कुरुक्षेत्र के क्यूरेटर डॉ. महासिंह पूनिया, ओपी गर्ग आदि साहित्यकार उपस्थित रहे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उन्नतिकारक है। आपकी प्रतिभा व योग्यता के अनुरूप आपको अपने कार्यों के उचित परिणाम प्राप्त होंगे। कामकाज व कैरियर को महत्व देंगे परंतु पहली प्राथमिकता आपकी परिवार ही रहेगी। संतान के विवाह क...

और पढ़ें