• Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Rohtak
  • Rewari
  • Tender Will Be Held On January 3 For Bawal Road Construction, Four Lane Will Be Built With 40 Crore Rupees, Construction Of Two Important Roads Will Start In The New Year

रोड प्रोजेक्ट:बावल रोड निर्माण के 3 जनवरी को होंगे टेंडर, 40 करोड़ रुपए से बनेगा फोरलेन, नए साल में दो महत्वपूर्ण सड़कों का निर्माण होगा शुरू

रेवाड़ीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • शाहजहांपुर रोड के लिए वर्क अलॉटमेंट की प्रक्रियाएं भी की गईं शुरू

भाड़ावास रोड के साथ बावल रोड के भी फोरलेन किए जाने का रास्ता पूरी तरह से साफ हो गया है। हरियाणा सड़क एवं पुल विकास निगम लिमिटेड की तरफ से भाड़ावास रोड के बाद अब बावल रोड को चार-मार्गीय बनाने के टेंडर आमंत्रित किए गए हैं। वन विभाग की तरफ से मंजूरी मिलने के उपरांत आगामी 3 जनवरी को इस मार्ग का भी टेंडर छोड़ दिया जाएगा। ऐसे में आगामी एक साल की अवधि में दोनों मार्ग तैयार हो जाएंगे।

हरियाणा सड़क एवं पुल विकास निगम लिमिटेड की तरफ से शाहजहांपुर और बावल रोड को फोरलेन में अपग्रेड किए जाने का प्रस्ताव एनसीआर बोर्ड को भेजा गया था। बोर्ड की तरफ से इन दोनों सड़कों के लिए 80 करोड़ रुपए का बजट स्वीकृत किया जा चुका है और शाहजहांपुर रोड के कार्य का शिलान्यास स्वयं मुख्यमंत्री मनोहरलाल बावल में 26 नवंबर को आयोजित रैली में कर चुके हैं।

ऐसे में शाहजहांपुर रोड का कामकाज प्रारंभिक चरण में पहुंच चुका है और इसी के साथ ही शहर से जाने वाले बावल रोड का भी रास्ता साफ हो चुका है। बावल रोड को लेकर अभी तक वन विभाग की क्लीयरेंस नहीं मिली थी। इसकी वजह से भाड़ावास रोड के साथ बावल रोड का टेंडर नहीं छोड़ा गया था। अब वन विभाग की क्लीयरेंस मिलने के बाद विभाग की तरफ से बावल रोड के लिए भी ई-टेंडर आमंत्रित किए गए हैं। यह टेंडर 3 जनवरी को छोड़े जाएंगे। यदि एक ही कांट्रेक्टर आता है तो दोबारा से टेंडर आमंत्रित किए जाएंगे यदि अधिक आते हैं तो इसका टेंडर छोड़ दिया जाएगा। इस प्रक्रिया के लगभग एक माह के बाद वर्क अलॉटमेंट से संबंधित प्रक्रियाएं पूर्ण करनी होंगी, जिसके बाद संभावना है कि अगले साल में इसका भी कार्य प्रारंभ हो जाएगा।

10 मीटर होगा चौड़ा, 25 मिनट में होगा हाईवे का सफर

एचएसआरडीसी की तरफ से इन दोनों सड़क मार्गों पर ट्रैफिक के अधिक दबाव को ध्यान में रखते हुए इनको फोरलेन किया जा रहा है। फिलहाल शाहजहांपुर रोड से होते हुए शाहजहांपुर पहुंचने में अभी 1 घंटे तक का समय लगता है, वहीं बणीपुर चौक होते हुए पहुंचने में 30 मिनट का समय लगता है। शाहजहांपुर मार्ग के फोरलेन हो जाने के पश्चात इस मार्ग से शाहजहांपुर तक पहुंचने में तकरीबन 35 मिनट का समय लगेगा।

वहीं बावल तक का मार्ग फोरलेन होने के बाद बणीपुर चौक तक पहुंचने में मुश्किल से 15 से 20 मिनट का समय लगेगा और बावल का भी सफर अधिकतम 30 मिनट का हो जाएगा। साथ ही इन दोनों सड़क मार्गों की चौड़ाई 10 मीटर की जाएगी।

नेशनल हाईवे खुलने से रफ्तार पकड़ेगा निर्माण का काम

सीएम की तरफ से 26 नवंबर को शाहजहांपुर रोड के फोरलेन के कार्य का शिलान्यास किया जा चुका है। अभी तक किसान आंदोलन की वजह से जयपुर से दिल्ली की लेन पर बाधित होने के कारण अधिकतर ट्रैफिक शाहजहांपुर-भाड़ावास रोड से होते हुए शहर में आ रहा था। इसकी वजह से इस मार्ग का कामकाज प्रारंभ किए जाने में परेशानी आ रही थी। अब किसान आंदोलन समाप्त हो चुका है ऐसे में अब इस मार्ग पर फोरलेन का काम तेजी पकेड़गा। इसी तरह बावल रोड पर भी अगले साल काम प्रारंभ हो जाएगा। बावल रोड को लेकर वन विभाग की तरफ से क्लीयरेंस का इंतजार था जो भी पूरी हो चुकी है।

बावल रोड के लिए मांगे गए टेंडर : डीजीएम

बावल रोड के लिए जो भी प्रक्रियाएं थी वह सभी पूर्ण कर ली गई हैं। अब इसके लिए ई-टेंडर मांगे गए हैं जिसकी प्रक्रिया चल रही है। आगामी 3 जनवरी को टेंडर छोड़े जाएंगे।- सतेंद्र सिंह श्योराण, डीजीएम, एचएसआरडीसी।​​​​​​​

खबरें और भी हैं...