पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • The City Council Left The Tender A Year And A Half Ago, 11 Of These Roads Are Incomplete And No Work Has Started

मजबूरी ठेकेदारों की या नप की:नगर परिषद ने डेढ़ साल पहले छोड़ा था टेंडर, इनमें 11 सड़कें अधूरी तो किसी का काम तक शुरू नहीं

रेवाड़ी9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
शहर के सेक्टर-4 में निर्माण के लिए उखाड़ी गई सड़क।
  • नियमित हुई शहर की कई कॉलोनियों में बननी हैं सड़कें
  • पार्षद ने कहा- अधिकारियों को शिकायत कर थक चुके, कोई सुनवाई नहीं

शहर की नियमित हुई कॉलोनियों में बनने वाली सड़कों के लिए कार्य शुरू हो जाने के बाद भी अभी तक कई सड़कें अधूरी पड़ी हुई है। इस मामले में नगर परिषद भी सवालों में है कि आखिरकार जिन ठेकेदारों को टेंडर दिया गया था उनसे डेढ़ साल में भी यह कार्य पूरा नहीं करा पाई है। ऐसे में जिन कॉलोनियों में ये सड़कें बनाई जानी थी वहां के नागरिकों के लिए सुविधा की बजाय आफत बन गई है। मामले में नप अधिकारियों द्वारा निर्वतमान पार्षदों की शिकायतों को भी तवज्जों नहीं दी जा रही है।

नगर परिषद की तरफ से लगभग डेढ़ साल पहले शहर के विभिन्न वार्डों में टाइल सड़कों के निर्माण के लिए टेंडर छोड़े थे। इनमें उन कॉलोनियों को अधिक वरियता दी गई थी जिनको सरकार ने सत्ता में आने के बाद नियमित किया था। इसकी वजह से शहर के वार्ड नंबर छह, सात सहित अन्य क्षेत्रों में 35 से 40 गलियों के लिए बजट मंजूर हुआ था।

यह बजट शहर के अलग-अलग वार्डों के लिए अलग-अलग था जिसका टेंडर छोड़ने के बाद जनवरी माह में इनका काम पूरा हो जाना चाहिए था। हालांकि टेंडर लेने वाले ठेकेदारों की तरफ से काफी सीसी एवं टाइल सड़कों का निर्माण कर दिया गया लेकिन लगभग 13 ऐसी सड़कें हैं जिनका काम या तो अधूरा है या वहां पर केवल मेटिरियल ही डालकर छोड़ दिया गया है। इनमें कुछ सड़कें ऐसी है जिनका अभी तक काम ही प्रारंभ नहीं हुआ है।

एक वजह यह भी... अधिकारी मेहरबान
शहर की नियमित हुई इन कॉलोनियां में पहले सड़कों से संबंधित कोई कामकाज नहीं हुआ था जिसकी वजह से कई गलियों में सड़क बनाने से पूर्व काफी अधिक मात्रा में मिट्‌टी डाली गई। ठेकेदारों की माने तो जिन गलियों का बजट जितना तय था उसमें बड़ी राशि तो मिट्‌टी डलवाने में ही लग गई जिसके बाद आगे काम ही नहीं किया गया। इसके अतिरिक्त कई स्थानों पर काम को पूरा करने की बजाय उसको 100 से 200 मीटर तक टूकड़ा छोड़ दिया गया है। जबकि टेंडर की शर्तों में काम पूरा करना जरूरी होता है लेकिन ठेकेदारों ने इन्हीं शर्तों की अवहेलना कर दी। अब स्थिति यह है कि इन कॉलोनियों के नागरिक एवं निवर्तमान पार्षद इनका काम पूरा कराने के लिए चक्कर लगा रहे हैं लेकिन समाधान अभी तक कुछ भी नहीं हुआ है।

बारिश में अधिक बढ़ती हैं मुश्किलें
जिन गलियों में अभी सड़कें नहीं बनी हैं उन कॉलोनियों में रहने वाले लोगों के लिए बारिश के दिनों में परेशानी हो जाती है। ऐसे में उन्हें काफी अधिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है। चूंकि अधिकांश गलियां में अभी लाइटें भी नहीं है और शाम होते ही उनमें अंधेरा भी छा जाता है।

हमने कई बार अवगत कराया पर नहीं हुई सुनवाई: पूर्व पार्षद
वार्ड नंबर छह की पार्षद गीता देवी ने बताया कि उनके वार्ड में ऐसी काफी सड़कें हैं जिनका अभी काम भी शुरू नहीं हुआ है। इसके अलावा कई अधूरी भी है। इनकी वजह क्या है यह अभी तक हमें नहीं बताया है। हमने अधिकारियों को शिकायत भी की है लेकिन अभी कोई सुनवाई नहीं हुई है।

इधर, नप के पास आए सेक्टर-4 में भी यही हाल
हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण से नगर परिषद को हस्तांतरित हुए सेक्टर-4 में भी नई सड़कों का निर्माण किए जाने के लिए फरवरी माह में सड़कें तोड़ी गई थी। इसके बाद ठेकेदारों की तरफ इन पर कार्य प्रारंभ किया जाना था लेकिन लॉकडाउन की वजह से कई सड़कों का काम शुरू नहीं हुआ था। अब लॉकडाउन समाप्त होने के बाद कई स्थानों पर सड़कों का निर्माण शुरू हो गया है लेकिन सेक्टर-4 में कई स्थानों पर अभी भी काम शुरू नहीं हुआ है। ऐसे में कई माह से उखाड़ी गई सड़कें लोगों के लिए मुसीबत बनी हुई है।

शिकायत मेरे संज्ञान में नहीं, रिकाॅर्ड देखने के बाद कुछ कहा जा सकता है: एक्सईएन
टेंडर के बाद भी सड़कों का निर्माण नहीं होने और उनके अधूरे होने का मामला अभी मेरे संज्ञान में नहीं आया है। फिलहाल मैं अवकाश पर हूं और ऑफिस में रिकार्ड देखने के बाद ही इस मामले मंे कुछ कहा जा सकता है। सड़कें अगर अधूरी छोड़ी गई है तो इसकी पूरी जांच कराकर आवश्यक कदम उठाए जाएंगे। -महेंद्र सिंह, एक्सईएन, नगर परिषद।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में हैं। आपकी मेहनत और आत्मविश्वास की वजह से सफलता आपके नजदीक रहेगी। सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा तथा आपका उदारवादी रुख आपके लिए सम्मान दायक रहेगा। कोई बड़ा निवेश भी करने के लिए...

और पढ़ें