पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

उम्मीदों की दवा:जिले को मिलेगी कोविशील्ड वैक्सीन, पहली खेप आज पहुंचने की संभावना

रेवाड़ी10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
रेवाड़ी सिविल अस्पताल में स्थित वैक्सीन स्टोर रूम। - Dainik Bhaskar
रेवाड़ी सिविल अस्पताल में स्थित वैक्सीन स्टोर रूम।
  • एक व्यक्ति को लगेगी 0.5 एमएल डोज
  • टीकाकरण को लेकर 17 से 19 तक चलने वाला पोलियो अभियान स्थगित

जिले में कोविड टीकाकरण की तैयारियां युद्धस्तर पर जारी है। संभवतया 13 जनवरी को जिले में वैक्सीन पहुंच जाएगी। गुड़गांव में बनाए गए वेयर हाउस से रेवाड़ी जिले में टीकाकरण के लिए वैक्सीन आएगी। टीकाकरण के लिए हेल्थ वर्करों को ट्रेनिंग भी दी जा रही है। मंगलवार को भी खोल सीएचसी में एसएमओ, मेडिकल अफसर व स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की बैठक हुई। जिसमें जिला नोडल अधिकारी एवं डीआईओ डॉ. अशोक कुमार ने टीकाकरण के बारे में बताया।

साथ ही उनको जानकारी दी गई कि किस तरह टीकाकरण में सहयोग करना है। डॉ. अशोक ने बताया कि जिले में कोविशील्ड वैक्सीन आएगी। साथ ही बताया कि एक व्यक्ति को 0.5 एमएल डोज लगाई जाएगी। फिलहाल अभी यह स्पष्ट नहीं है कि कितनी मात्रा में वैक्सीन उपलब्ध होनी है। इधर, टीकाकरण को लेकर 17 से 19 जनवरी तक चलने वाले पल्स पोलियो अभियान को फिलहाल स्थगित कर दिया गया है। इसके लिए आगामी निर्देश जारी होंगे।

डब्ल्यूएचओ की टीम आज रेवाड़ी आएगी : डॉ. अशोक
जिला नोडल अधिकारी डॉ. अशोक कुमार ने बताया कि जिले में टीकाकरण की तैयारियों को जांचने के लिए बुधवार को डब्ल्यूएचओ टीम भी पहुंच रही है। इस दौरान सिविल अस्पताल परिसर में सिविल सर्जन कार्यालय पर जिला स्तरीय मीटिंग होगी। जिसमें सिविल सर्जन, एसएमओ और आईएमए के पदाधिकारी भी उपस्थित होंगे। इस दौरान विशेष रूप से तैयारियों की समीक्षा की जाएगी। साथ ही टीके लगने के बाद होने वाले साइड इफेक्ट पर भी चर्चा की जाएगी।

लॉन्चिंग के दिन ही लगाए जाएंगे 439 स्वास्थ्य कर्मचारियों को टीके
टीकाकरण के पहले दिन के लिए 34 सेंटरों में से 4 सेंटर चयनित किए गए हैं। जिनमें मसानी, भाडावास, फतेहपुरी और सेक्टर-4 हुडा डिस्पेंसरी में शामिल हैं। इन चारों सेंटरों में 439 स्वास्थ्य कर्मचारियों को वैक्सीन की डोज लगेगी। इसके लिए इन स्वास्थ्य कर्मचारियों की लिस्टिंग की जा रही है।

नोडल अधिकारी ने बताया कि बाकी रहे सेंटरों में फिर से शेड्यूल बनाया जाएगा। जिले में प्रथम चरण में लगभग 5300 स्वास्थ्य कर्मचारियों को टीका लगाया जाना है। इसके बाद अन्य फ्रंटलाइन कर्मचारियों को टीके लगाने की प्रक्रिया की जाएगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser