पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Rohtak
  • Rewari
  • The Draw Of The Chairperson sarpanch Of SC Category Will Be Held In Chandigarh, The Rest Of The Responsibility Lies With The District Administration.

पंचायत चुनाव:अजा वर्ग की चेयरपर्सन-सरपंच का ड्रा चंडीगढ़ में होगा, बाकी जिम्मेदारी जिला प्रशासन को

रेवाड़ी18 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • मामला हाईकोर्ट में होने की वजह से भी देरी की भी संभावना बढ़ी

पंचायतीराज संस्थाओं के चुनाव को लेकर महेंद्रगढ़ जिला प्रशासन की तरफ से आरक्षण ड्रा की तिथि तय करने के बाद जिला मे भी सरगर्मियां बढ़ गई है। फिलहाल प्रशासन की इस बार केवल जिला पार्षद, पंचायत समिति सदस्य और सामान्य व बीसी वर्ग के लिए आरक्षण तय किया जाएगा।

शेष अजा वर्ग के लिए आरक्षित होने वाली पंचायतों व पंचायत समिति चेयरपर्सन का ड्रा इस बार चंडीगढ़ ही निकाला जाएगा। इसके लिए मुख्यालय की तरफ से जिला पंचायत कार्यालय की तरफ से पत्रावली तलब की गई है। ऐसे में संभावना है कि ड्रा को लेकर जिला में भी जल्द शेड्यूल तय हो जाएगा।

राज्य सरकार की तरफ से इस बार से पंचायतीराज संस्थाओं में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण देने की घोषणा की हुई है। उसी के तहत पंचायत विभाग ने आड-इवन पैटर्न को अपनाते हुए आधी-आधी पंचायतों को आरक्षित करने का शेड्यूल बनाया हुआ है।

साथ ही इस शेड्यूल के हिसाब से अजा वर्ग की महिलाओं को भी इसी 50 प्रतिशत में आरक्षण दिया जाना था जिसके बाद यह तय किया गया है कि जो पंचायत और पंचायत समिति अजा वर्ग के लिए आरक्षित है उनमें महिलाओं को हक नहीं होगा। जबकि इससे पहले यह व्यवस्था थी कि जनरल सीट होने के बाद भी अजा वर्ग की महिला चुनाव लड़ सकती थी।

इस बार से बदलाव करते हुए निदेशालय ने तय किया था कि महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण मिलने के बाद वह पुरुष वार्ड में नहीं लड़ पाएंगी। इसी बात को लेकर पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट में याचिका दाखिल हो गई है।

समें महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण बरकरार रखने के साथ उन्हें अन्य आरक्षित व जनरल सीटों पर भी लड़ने का हक दिया जाए। इस मामले में सुनवाई चल रही है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि इसमें इस माह के अंत तक सुनवाई होने के बाद फैसला आ सकता है इसलिए प्रशासन की तरफ से यहां के आरक्षण ड्रा की तैयारियां शुरू कर दी गई है।

डीसी जिप सदस्य और एसडीएम पंचायत का करेंगे आरक्षण

जिला प्रमुख के आरक्षण का ड्रा भी पंचायत निदेशक की तरफ से किया जाता है। वहीं इस बार अजा वर्ग की सरपंच और चेयरपर्सन की सीट का भी ड्रा चंडीगढ़ होगा। ऐसे में अब चंडीगढ़ के लिए विभागीय अधिकारियों की दौड़ बढ़ गई है। विभाग की तरफ से पत्रावली वहां मंगा ली गई है।

इनको छोड़कर जिला प्रशासन को पंचायत, पंचायत समिति और जिला परिषद के वार्डों का आरक्षण करना है। डीसी की तरफ से जिला परिषद के वार्डों का आरक्षण का ड्रा निकाला जाएगा। एसडीएम पंचायतों के आरक्षण का ड्रा निकालेंगे।

जल्द तय होगा शेड्यूल, शेष काम चंडीगढ़ में होगा

अजा वर्ग की पंचायत, पंचायत समितियों के आरक्षण का ड्रा चंडीगढ़ में निकाला जाएगा। शेष वर्गों के लिए जिला स्तर पर ही ड्रा निकालकर आरक्षण तय किया जाएगा। हमारी तरफ से पूरी तैयारी है और जल्द ही तालमेल करके शेड्यूल तय कर देंगे। -एचपी बंसल, डीडीपीओ

खबरें और भी हैं...