पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

वेदर अपडेट:पूरे मई माह और जून के पहले 6 दिनों में एक बार भी 42 के पार नहीं गया अधिकतम तापमान

रेवाड़ी8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • आमतौर पर इन महीनों में 44-45 डिग्री तक भी पहुंच जाता है तापमान

इस बार मौसम में कई उतार-चढ़ाव बन रहे हैं। मई के जिस महीने को भीषण गर्मी के लिए ही जाना जाता है, वह भी इस बार ठंडा ही बीता है। पिछले कुछ सालों के दौरान मई व जून में तापमान 40 के पार ही रहता है, लेकिन इस बार पश्चिमी विक्षाेभ व ताऊते तूफान के कारण तापमान कम रहा।

शनिवार काे भी एक पश्चिमी विक्षाेभ के सक्रिय हाेने से शहर में माैसम बदल गया। दिन में धूप खिली रही और शाम को अचानक मौसम के बदलने से हल्की बरसात भी हुई। हालांकि बारिश के आंकड़े दर्ज नहीं हुए। ऐसे में शनिवार को दिन का अधिकतम तापमान 39.5 डिग्री दर्ज हुआ।

जो रविवार को और लुढ़ककर 39 डिग्री पर आग गया। रविवार को दिन में कभी बादल छाए तो कभी धूप निकली। इधर, अब फिर से मौसम में बदलाव आ सकता है। अगले तीन दिन में अधिकतम तापमान 43 डिग्री के पार तक जा सकता है।

मई में ऐसे रहे तापमान के उतार-चढ़ाव

पिछले मई माह के तापमान के आंकड़े देखे तो 11 बार दिन का तापमान 40 डिग्री के नीचे ही रहा। इस मौसम में यह तापमान कम ही रहता है। इसमें तापमान 45 के पार तक चला जाता है। लेकिन बार-बार बन रहे पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से मौसम भी बदल रहा है। इतना ही नहीं 6 बार 35 डिग्री से भी कम तापमान दर्ज हुआ है।

इसके अलावा ताउ-ते तूफान के कारण आई जबरदस्त बरसात के कारण तो 18 मई को तापमान में भारी गिरावट रही। इस दिन 28 डिग्री तापमान दर्ज किया गया था। जो इस मौसम में बेहद कम है। इधर, अब जून में भी ऐसा ही चल रहा है। इन 6 दिनों में भी तापमान एक बार ही 40.5 डिग्री पर पहुंचा है।

खबरें और भी हैं...