पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्रशिक्षण शिविर:योगिंग-जोगिंग के साथ ही जलनेती का कराया अभ्यास

रेवाड़ी9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
प्रशिक्षण शिविर में डीपीई-पीटीआई को योगाभ्यास कराते हुए।
  • डीपीई-पीटीआई योग प्रशिक्षण शिविर के दूसरे दिन कराए गए विभिन्न योगासन

हरियाणा स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद एवं हरियाणा योग परिषद के संयुक्त तत्वावधान में चल रहे डीपीई-पीटीआई योग प्रशिक्षण शिविर के दूसरे दिन सत्र का शुभारंभ दीप प्रज्जवलन के साथ किया गया। दूसरे दिन के योग सत्र में योग शिक्षक जयदीप व जिला युवती प्रभारी अंतिमा सैनी ने योगिंग-जोगिंग, सूर्य नमस्कार के साथ ही खड़े होकर किए जाने वाले आसनों का अभ्यास करवाया।

आयुष विभाग के योगाचार्य डॉ. राकेश छिल्लर, योग शिक्षिका कृष्णा, पूजा व रविंद्र के सानिध्य में षट्कर्म का अभ्यास किया गया। हरियाणा योग परिषद के जिला कोऑर्डिनेटर युधिष्ठिर ने बताया कि प्रशिक्षण सत्र के दौरान आसन व प्राणायाम के साथ में षट्कर्म की क्रियाओं के अभ्यास करवाया जाएगा तथा प्रतिदिन योग दर्शन व गीता सार तथा छठी क्लास से लेकर 10वीं क्लास तक के पाठ्यक्रम का पढ़ाया जाएगा।

इस दौरान विशेष रूप से षट्कर्म क्रिया करवाई गई। सभी साधकों ने जल नेती व रबड़ नेति का अभ्यास करवाया। इधर, जिन अध्यापकों ने प्रथम शिविर में प्रशिक्षण प्राप्त किया था वह अपने-अपने स्कूलों में योगाभ्यास का सत्र शुरू करा रहे हैं। इस मौके पर मोहित आजाद, धर्मेंद्र, भूपेंद्र, सुनील, होशियार व कृष्ण सहित अन्य मौजूद रहे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- पिछले रुके हुए और अटके हुए काम पूरा करने का उत्तम समय है। चतुराई और विवेक से काम लेना स्थितियों को आपके पक्ष में करेगा। साथ ही संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी चिंता का भी निवारण होगा...

और पढ़ें