गुरुग्राम में मुस्लिमों के लिए खुला गुरुद्वारा:गुरु सिंह सभा के अध्यक्ष बोले- ये गुरुघर बिना किसी भेदभाव के सभी समुदायों के लिए खुला है

गुरुग्राम/रेवाड़ी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
गुरुग्राम के सदर बाजार में स्थित गुरुद्वारा। - Dainik Bhaskar
गुरुग्राम के सदर बाजार में स्थित गुरुद्वारा।

हरियाणा के गुरुग्राम शहर में खुले में नमाज अदा करने को लेकर हो रहे विरोध के बीच सिख समुदाय ने सांप्रदायिक सद्भाव की मिशाल पेश की है। गुरुद्वारा गुरु सिंह सभा के दरवाजे मुस्लिमों के लिए खोल दिए गए हैं। यहां मुस्लिम समुदाय के लोग नमाज अदा कर सकेंगे। गुरुद्वारा गुरु सिंह सभा के अध्यक्ष शेरदिल सिंह ने यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि यह गुरु घर बिना किसी भेदभाव के सभी समुदायों के लिए खुला है। इस पर कोई राजनीति नहीं होनी चाहिए। जुम्मे की नमाज अदा करने के इच्छुक मुस्लिम भाइयों के लिए गुरुद्वारे के तहखाने में नमाज अदा कर सकते हैं। इसके लिए व्यवस्था कर दी गई है। कोई भी यहां आकर नमाज पढ़ सकता है।

गुरुग्राम स्थित गुरुद्वारे के अंदर नमाज अदा करने के लिए बनाई गई जगह।
गुरुग्राम स्थित गुरुद्वारे के अंदर नमाज अदा करने के लिए बनाई गई जगह।

बता दें कि गुरुग्राम में पिछले कुछ समय से खुले में नमाज अदा करने का विरोध हो रहा है। कई बार दोनों पक्ष आमने-सामने भी हुए। इतना ही नहीं हिंदू संगठनों ने खुले में नमाज पढ़ने का विरोध करते हुए प्रदर्शन भी किया। एक सप्ताह पहले ही गुरुग्राम प्रशासन ने नमाज पढ़ने के लिए चिन्हित 8 जगहों की परमिशन भी रद्द कर दी थी।

इसके साथ ही आपसी भाईचारा बनाए रखने के लिए एक कमेटी भी गठित की थी, लेकिन शुक्रवार को एक बार फिर खुले में जुम्मे की नमाज पढ़ने का कुछ लोगों ने विरोध किया था। जिसके बाद सिख समुदाय के गुरुग्राम के सदर बाजार की गुरुद्वारा समिति ने मुस्लिमों को गुरुद्वारे में नमाज अदा करने की अनुमति दी।

गुरुद्वारा अध्यक्ष ने कहा कि अगर खुली जगह है तो मुस्लिमों को नमाज अदा करने की अनुमति दी जानी चाहिए और हमें ऐसे छोटे-छोटे मुद्दों पर नहीं लड़ना चाहिए। जो लोग खुले में नमाज पढ़ रहे थे, उन्होंने प्रशासन की अनुमति मांगी और जिन लोगों को समस्या थी, उन्हें हमला करने से पहले प्रशासन से संपर्क करना चाहिए था।

खबरें और भी हैं...