पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नप चुनाव:नप की मतदाता सूची जारी होते ही चुनाव की सुगबुगाहट; इधर, स्टे के लिए हाईकोर्ट में अर्जी

रेवाड़ी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो
  • फाइनल वोटर लिस्ट में शामिल हैं 107317 वोट
  • मार्च 2018 में ही हो जाने थे नगर परिषद वार्ड चुनाव, मगर अड़चनों के चलते अब तक अटके हुए हैं

नगर परिषद की मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन होने के साथ ही चुनावी सुगबुगाहट शुरू हो गई है। कयास लगाए जा रहे हैं कि सरकार निकट भविष्य में चुनावों का एलान कर सकती है। मगर दूसरी ओर, पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट में दो-दो याचिकाएं भी विचाराधीन हैं। वहीं अब चुनाव स्टे लगाने के लिए भी हाईकोर्ट में अर्जी लगाई गई है। यदि हाईकोर्ट इस पर स्टे देता है तो फिर विचाराधीन याचिकाओं पर न्यायालय का निर्णय आने के बाद ही चुनाव संभव हो पाएंगे। इधर, नगर परिषद की अंतिम वोटर लिस्ट में कुल 1,07,317 मतदाता हैं।

वेबसाइट पर देख पाएंगे मतदाता सूची

मतदाता घर बैठे भी मतदाता सूची देख सकेंगे। इसके लिए सूची को ऑनलाइन करने का काम किया जा रहा है। जिला प्रशासन की वेबसाइट rewari.gov.in इस सूची काे अपलोड किया जा रहा है। शनिवार देर रात तक 15 वार्डों की वोटर लिस्ट अपलोड की जा चुकी है, जबकि बाकी सूची अपलोड की जानी बाकी है।

2018 से ही है चुनाव का इंतजार

नगर परिषद हाउस का कार्यकाल मार्च 2018 में पूरा हो गया था। नियमानुसार कार्यकाल पूरा होने से पहले चुनाव हो जाने चाहिए थे। मगर पहले नई वार्डबंदी के लिए सर्वे के काम में ढिलाई। इसके बाद नई और पुरानी वार्डबंदी से चुनाव की खींचतान में मामला अटका रहा। हाईकोर्ट ने मौजूदा वार्डबंदी से चुनाव का फैसला दिया। इसके बाद दो याचिकाएं कोर्ट में दायर की गई। एक में अनुसूचित जाति के वार्डों की संख्या घटाकर 5 किए जाने तथा दूसरी याचिका में हाईकोर्ट के मौजूदा वार्डबंदी से चुनाव कराने के फैसले को चुनौती दी गई।

दोनों ही याचिकाओं पर सुनवाई भी शुरू गई थी। मगर कोरोना महामारी के असर के चलते पिछले काफी समय से दी जा रही तारीखों पर सुनवाई नहीं हो पाई। अब शहर के कंकरवाली निवासी परमानंद ने हाईकोर्ट में अर्जी दायर कर नगर परिषद के चुनाव पर स्टे की मांग की है। परमानंद का कहना है कि कोर्ट में विचाराधीन याचिकाओं पर निर्णय आने तक चुनाव का फैसला न्यायोचित नहीं है।

वोटर लिस्ट... सबसे अधिक वार्ड 25 में 5762 वोट

नगर परिषद की मतदाता सूची के अनुसार शहर में कुल 107317 मतदाता हैं। नप के सभी 31 वार्डों में मतदाता संख्या के हिसाब से सबसे बड़े वार्ड 25, वार्ड 12 व वार्ड 04 हैं। वार्ड 25 में 5762, 12 में 5735 व 04 में 5299 मतदाता हैं। इन्हीं 3 वार्डों में 5 हजार से ज्यादा वोटर हैं। जबकि सबसे कम वोटर इसी से अगले वार्ड 13 व वार्ड 11 में हैं। वार्ड 12 में कुल 1947 व वार्ड 11 में 1990 मतदाता हैं। ये दो ही वार्ड हैं, जिनमें 2000 से कम वोट हैं।

चुनाव शहर के लिए फायदेमंद

नगर परिषद के चुनाव पिछले ढाई साल से अटके हुए हैं। नगर वार्डों के प्रतिनिधि नहीं होने के चलते वार्ड में विकास कार्य भी प्रभावित होते हैं। इसके अलावा जनता की समस्याओं को सुनने के लिए भी सिर्फ नगर परिषद दफ्तर के अलावा और कोई विकल्प नहीं है। इसलिए चुनाव होना शहर के लिए फायदेमंद है, ताकि हाउस की बैठक में विकास के मुद्दों पर मंथन हो सके।

धारूहेड़ा की लिस्ट भी फाइनल

रेवाड़ी के साथ साथी धारूहेड़ा नगर पालिका की वोटर लिस्ट भी फाइनल हो चुकी है। इसका भी अंतिम प्रकाशन किया जा चुका है। अधिकारियों के अनुसार जल्द ही यह भी आम लोगों के लिए जिला प्रशासन की वेबसाइट पर उपलब्ध होगी। धारूहेड़ा में 17 वार्ड हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उत्तम व्यतीत होगा। खुद को समर्थ और ऊर्जावान महसूस करेंगे। अपने पारिवारिक दायित्वों का बखूबी निर्वहन करने में सक्षम रहेंगे। आप कुछ ऐसे कार्य भी करेंगे जिससे आपकी रचनात्मकता सामने आएगी। घर ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser