यूथ फेस्टिवल:गुड़गांव, रोहतक व फरीदाबाद में हो रहे युवा महोत्सव आईजीयू में यूथ वेलफेयर कमेटी की बैठक भी नहीं हुई

रेवाड़ीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पहले कोविड और अब विश्वविद्यालय की ढिलाई में अटका फेस्टिवल यूथ फेस्टिवल }पहले कोविड और अब विश्वविद्यालय की ढिलाई में अटका फेस्टिवल

युवाओं की प्रतिभा को मंच देने के लिए हर वर्ष प्रदेश के विश्वविद्यालय द्वारा युवा महोत्सवों का आयोजन किया जाता है। पिछली बार ये आयोजन कोरोना की भेंट चढ़ गए, मगर इस बार संक्रमण का कहर फिलहाल थमा हुआ है। इसी के चलते इस बार महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय रोहतक के साथ ही गुड़गांव और फरीदाबाद में भी वहां के विश्वविद्यालयों द्वारा युवा महोत्सव कराए जा रहे हैं। कुछ जगह जोनल महोत्सव हो चुके हैं तो कुछ जगह इसकी तैयारी चल रही है।

हालांकि रेवाड़ी जिले की एकमात्र यूनिवर्सिटी इंदिरा गांधी विश्वविद्यालय मीरपुर में अभी तक बैठक ही नहीं की गई है। इससे कलाकारों और विद्यार्थियों में भी मायूसी है। अधिकारी बार-बार आश्वासन दे रहे हैं कि युवा महोत्सव कराया जाएगा, मगर अभी तक यूथ वेलफेयर कमेटी की बैठक तक नहीं बुलाई जा सकी है। इससे विद्यार्थियों में संशय है कि कहीं महोत्सव का टाल मटोल में लंबित ना रख दिया जाए।

तीसरी लहर से पहले युवाओं को दिया मौका : बाकी विश्वविद्यालयों ने संभावित तीसरी लहर से पहले युवाओं को उनका अधिकार और उनकी प्रतिभा को मंच दिया है। दरअसल वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन की विभिन्न स्थानों पर दस्तक के साथ चिंता भी है। जिले में अभी माहौल ठीक है तथा लंबे समय से कोई केस भी नहीं आया है। इसलिए विश्वविद्यालय को समय रहते यह आयोजन करना चाहिए।

40 रुपए वसूलती है यूनिवर्सिटी

यूथ वेलफेयर फंड के रूप में यूनिवर्सिटी विद्यार्थियों से शुल्क भी वसूलती है। फीस के साथ ही प्रत्येक छात्र से 40 रुपए इस फंड के जमा होते हैं। यह पैसा विद्यार्थियों के लिए यूथ फेस्टिवल जैसी गतिविधियों पर ही खर्च करना होता है। लेकिन इस बार नहीं हो रहा है।

फरीदाबाद में आज से होंगे शुरू

  • फरीदाबाद में जोनल महोत्सव की शुरूआत 14 दिसंबर से होने जा रही है, जो कि 16 दिसंबर तक चलेगा।
  • जबकि महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय में 22 दिसंबर से यूथ फेस्टिवल शुरू होने जा रहा है।
  • गुड़गांव यूनिवर्सिटी द्वारा 8 से 10 दिसंबर को जोनल महोत्सव संपन्न कराए जा चुके हैं। वहां इंटरजोनल की तैयारी है।

जनवरी के दूसरे सप्ताह में कराएंगे फेस्टिवल : डीन

आईजीयू के छात्र कल्याण विभाग के डीन प्रो. विजय अरोड़ा का कहना है कि यूथ फेस्टिवल का निश्चित तौर पर किया जाएगा। इसके लिए जल्द ही बैठक बुलाई जाएगी। संभव है कि जनवरी के दूसरे सप्ताह में इसके लिए तिथियां निर्धारित की जाएंगी। छात्रों के कल्याण के लिए विश्वविद्यालय प्रतिबद्ध है।

खबरें और भी हैं...