पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बावल विवाह निषेध टीम ने रुकवाई शादी:वरमाला की तैयारी थी, मगर दुल्हन मिली नाबालिग तो बिना फेरों के लौटी बारात

रेवाड़ी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 10वीं में है लड़की, उम्र करीब 16 वर्ष, 5 भाई बहनों में तीसरे नंबर की है

दादरी से बारात लेकर धारूहेड़ा पहुंचे दूल्हे को बिना दुल्हन के ही वापस लौटना पड़ा। दुल्हन नाबालिग थी। इसलिए बाल विवाह निषेध अधिकारी की टीम ने यह शादी ऐनवक्त पर रुकवा दी। मूल रूप से राजस्थान का रहने वाला परिवार वर्तमान में धारूहेड़ा के नंदरामपुर बास रोड पर रह रहा है। 5 भाई बहनों में दो बड़ी लड़कियों की शादी हो चुकी है।

तीसरी का विवाह दादरी निवासी 26 वर्षीय युवक के साथ तय था। बान बैठने से लग्न तक की तमाम रस्में हो चुकी थी। बुधवार को बैंड बाजे के साथ बारात भी दहलीज पर पहुंच गई। सभी शादी की रस्मों में मशगूल थे। इसी दौरान किसी ने जिला प्रशासन को सूचना दी कि जिस लड़की की शादी होनी है, वह नाबालिग है।

सूचना पर संरक्षण एवं बाल विवाह निषेध अधिकारी मीना कुमारी की टीम ममता, लॉ ऑफिसर रेखा यादव, करुणा यादव, प्रमोद बागड़ी, बाल कल्याण समिति सदस्य ऊषा रस्तोगी, एएसआई अनिल, हेड कांस्टेबल ऊषा बाई मौके पर पहुंच गए। उस समय बारात दुल्हन के घर की दहलीज पर थी और वरमाला की तैयारी चल रही थी। टीम ने जाते ही विवाह रुकवा दिया और दुल्हन की उम्र संबंधी दस्तावेज मांगे।

परिवार के लोगों ने बताया कि लड़की 10वीं कक्षा में पढ़ रही है तथा उसकी उम्र 16 वर्ष है। टीम ने लड़की का आधार कार्ड देखा तो उसमें उम्र महज 13 वर्ष ही थी। हालांकि आधार कार्ड की उम्र गलती से कम लिखी बताई गई। टीम ने तुरंत शादी रुकवा दी तथा दोनों पक्षों को लड़की के बालिग होने से पहले विवाह नहीं करने के बारे में समझाया। इसके बाद वापस लौट गई।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपने अपनी दिनचर्या से संबंधित जो योजनाएं बनाई है, उन्हें किसी से भी शेयर ना करें। तथा चुपचाप शांतिपूर्ण तरीके से कार्य करने से आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर ज...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser