पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हेल्थ पर फोकस:बच्चों की इम्युनिटी बढ़ाने व मानसिक तनाव से उबारने के लिए अब स्कूलों में डीपी और पीटीआई कराएंगे योग

रेवाड़ीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • नवंबर में होगी ट्रेनिंग, जिले में 245 शिक्षकों को दिया जाएगा योग प्रशिक्षण

स्कूलों में भी बच्चों को योग से जोड़ने के लिए उनको अब योग सिखाया जाएगा। इसके लिए हरियाणा योग काउंसिल की ओर से स्कूलों में कार्यरत डीपी और पीटीआई को योग की ट्रेनिंग दी जाएगी।

योग सिखाने के लिए मास्टर ट्रेनर भी काउंसिल की ओर से ही उपलब्ध कराया जाएगा। इस प्रशिक्षण में कक्षा 6 से 12वीं तक के स्कूलों के डीपी-पीटीआई और जिन मिडिल स्कूलों में इनकी पोस्ट रिक्त है तो वहां से एक शिक्षक को इसका प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिले में तीन बैच के जरिए यह प्रशिक्षण कार्यक्रम चलेगा।

समग्र शिक्षा अभियान के एपीसी अजय कुमार ने बताया कि उनके पास ट्रेनिंग को लेकर अभी केवल निर्देश ही मिले हैं। लेकिन अभी कब से यह ट्रेनिंग शुरू होगी, इसकी तारीख फाइनल नहीं हो पाई है। अभी इतना ही है कि नवंबर माह में यह ट्रेनिंग कराई जाएगी। डीपी-पीटीआई और जिन स्कूलों में ये नहीं है, उनके एक मास्टर को यह प्रशिक्षण दिया जाना है। जल्द ही इसकी डेट भी आ जाएगी।

जिले में बनाए जाएंगे तीन बैच: कोरोना संक्रमण को देखते हुए जिले में 245 शिक्षकों के तीन बैच बनाए जाएंगे। प्रत्येक बैच को 7 दिन की ट्रेनिंग दी जाएगी। ऐसे में रेवाड़ी जिले में यह प्रशिक्षण 21 दिन तक चलेगा। प्रार्थना सभा या रिक्त पीरियड में सिखाएंगे योग: मास्टर ट्रेनर द्वारा डीपी और पीटीआई को योग की ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके बाद ये शिक्षक योग सीखकर स्कूलों में बच्चों को सिखाएंगे। सुबह प्रार्थना सभा के साथ ही जो भी रिक्त पीरियड आएंगे, उनमें बच्चों को योग सिखाया जाएगा।

ये फायदे होंगे -
नियमित योगाभ्यास से बच्चों का इम्युनिटी सिस्टम बढ़ेगा और वे स्वस्थ रह सकेंगे।
पढ़ाई में आने वाले मानसिक तनाव को भी दूर कर पाएंगे।
नियमित योग सीखने से उनमें अच्छी आदतों के साथ ही ध्यान केंद्रीत करने की क्षमता में बढ़ोतरी होगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर-परिवार से संबंधित कार्यों में व्यस्तता बनी रहेगी। तथा आप अपने बुद्धि चातुर्य द्वारा महत्वपूर्ण कार्यों को संपन्न करने में सक्षम भी रहेंगे। आध्यात्मिक तथा ज्ञानवर्धक साहित्य को पढ़ने में भी ...

और पढ़ें