पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

किसान आंदोलन:गंगायचा टोल फ्री रखने को एनएच-71 पर भी बेमियादी धरना शुरू, मगर हाईवे खुला रहेगा; एनएच-48 अभी बंद

रेवाड़ी15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • खेड़ा बॉर्डर पर 26 दिन और मसानी पुल के पास 4 दिन से किसानों का पड़ाव, हर रोज प्रदर्शनकारी धरना देकर टोल को रखेंगे फ्री

किसानों का पड़ाव अब रेवाड़ी-रोहतक हाईवे संख्या 71 (नया नाम एनएच-352) पर शुरू हो सकता है। हाईवे के गंगायचा जाट स्थित टोल प्लाजा को फ्री कराने के लिए गुरुवार को बेमियादी धरना प्रारंभ कर दिया गया है। हर रोज प्रदर्शनकारी धरना देकर टोल को फ्री रखेंगे। हालांकि पहले टोल को दो बार फ्री कराया गया, मगर कुछ ही देर के लिए यह व्यवस्था रही, बाद में रूटीन की तरह टोल चालू रहा। अब धरने पर अनिश्चचितकालीन धरना रहेगा।

रोहतक हाईवे अवरुद्ध नहीं किया गया है, यहां वाहनों का आवागमन सुचारू है। दिल्ली-जयपुर हाईवे अभी 30 किलोमीटर के दायरे में दो जगह से बंद किया हुआ है। खेड़ा बॉर्डर पर पिछले 26 दिनों से और मसानी पुल के पास 4 दिन से किसानों ने पड़ाव डाला हुआ है। गुरुवार को कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष कुमारी सैलजा भी पूर्व सीपीएस रामकिशन गुर्जर, विधायक चिरंजीव व पूर्व मंत्री डॉ. एमएल रंगा के साथ किसानों के बीच पहुंची तथा उन्हें समर्थन दिया।

पुलिस का अजीब रवैया, बड़ी गाड़ियों को जबरदस्ती रोक रहे : धरने के दौरान पुलिस का अजीब रवैया सामने आ रहा है। किसानों को रोकने के लिए पुलिस ने मसानी के पास कंटेनर डालकर व बड़े वाहनों को खड़ा कर हाईवे बंद किया हुआ है। पुलिस अपने काम को आसान करने के लिए दबंगई करते हुए भारी वाहन चालकों के लिए बड़ी मुश्किल खड़ी कर रही है। उन्हें 2-3 दिन के लिए यहीं रोका जा रहा है, ताकि गाड़ी हाईवे पर खड़ी कर रोका जा सके। दो-तीन उस गाडी को छोड़कर दूसरी खड़ी करा लेते हैं। पुलिस के आला अधिकारियों की आंखों के सामने खाकी को दाग लगाने वाली घटना चल रही है।

कृषि कानूनों से किसानों को गुलाम बनाने का प्रबंध : सैलजा

कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष कुमारी सैलजा ने कहा कि केंद्र की भाजपा सरकार किसानों के साथ बातचीत के नाम पर दिखावा और छलावा कर रही है। गुरुवार को हाईवे पर किसानों के समर्थन में पहुंची सैलजा ने कहा सरकार की मंशा हल निकालने की नहीं है। उन्होंने कहा कि इन कानूनों के जरिए भाजपा सरकार ने किसानों को गुलाम बनाने का पूरा प्रबंध कर लिया है। कहा कृषि विरोधी काले कानूनों के खिलाफ इस लडाई में एक तरफ भाजपा सरकार और इनके चंद पूंजीपति मित्र हैं।

दूसरी तरफ पूरा देश है जो 60 करोड़ से ज्यादा किसानों और कृषि क्षेत्र से जुडे़ करोड़ों मजदूरों के साथ खड़ा है। विधायक चिरंजीव राव ने कहा कांग्रेस पार्टी किसानों के साथ खड़ी है। सरकार तीनों काले कानूनों को निरस्त करे। उनके साथ पूर्व सीपीएस रामकिशन गुर्जर, पटौदी से प्रत्याशी रहे सुधीर चौधरी, प्रदेश प्रवक्ता ओम प्रकाश डाबला, प्रदेश प्रवक्ता वेदप्रकाश विद्रोही, जिला पार्षद सुनीता वर्मा, यूथ कांग्रेस राष्ट्रीय सचिव मंजू भरत तोंगड, यूथ कांग्रेस प्रदेश महासचिव अजीत तोंगड समेत मौजूद रहे।

पहले 30 मिनट के लिए फ्री कराया था टोल : संयुक्त किसान संघर्ष समन्वय समिति के आह्वान पर गंगायचा टोल प्लाजा पर भारतीय किसान यूनियन (चढूनी) रेवाड़ी जिला संगठन एवं भारतीय किसान खेत मजदूर संगठन रेवाड़ी के संयुक्त सहयोग से अनिश्चितकालीन धरना शुरू किया है। यह धरना टोल फ्री रखने के लिए शुरू हुआ है। पहले 30 मिनट के लिए ही टोल फ्री हुआ था।

भाकियू जिला प्रधान समय सिंह ने कहा कि अंधी, गूंगी, बहरी सरकार को किसानों के संघर्ष भरे आंदोलन के सामने घुटने टेकने ही पड़ेंगे तथा किसानों की वास्तविक मांगे माननी ही पड़ेंगी। एडवोकेट कामरेड राजेन्द्र सिंह ने कहा कि इस कॉरपोरेट घरानों की किसान हित विरोधी सरकार द्वारा तीन कृषि कानूनों को वापस लिए जाने तक धरना जारी रहेगा। भाकियू उप प्रधान कुलदीप सिंह ने भी आस-पास गांवों को किसानों के समर्थन में आगे आने का आह्वान किया। इस मौके पर चुन्नी लाल, गूगन सिंह, राजकुमार, तरुण कुमार, जयप्रकाश बालावास जमापुर, हरिन्दर मस्तपुर, गजराज सिंह पूर्व सरपंच पाल्हावास, वेद कुमार, पंकज जांघू लाला गांव, नरेंद्र कुमार रोहड़ाई मौजूद रहे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser