पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वैक्सीनेशन:कोविशील्ड के बाद आज मिलेगी को-वैक्सीन की पहली 8 हजार डोज, कल इसी से फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीके लगेंगे

रेवाड़ी11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • मार्च के पहले सप्ताह में शुरू होगा तीसरा चरण
  • 50 साल के ऊपर के लाभार्थियों को लगेगा कोराेना का टीका

कोविड वैक्सीनेशन अभियान के अंतर्गत जिले में 16 जनवरी से टीकाकरण जारी है। पहले जिले को कोविशील्ड वैक्सीन की दो खेप के रूप में 10 हजार 700 डोज मिली थी। अब जिले में लगने वाली वैक्सीन में बदलाव हुआ है। पहली बार को-वैक्सीन की 8 हजार डोज गुड़गांव से रेवाड़ी कोल्ड चेन स्टोर में पहुंचेगी। अब आगे होने वाले टीकाकरण इसी वैक्सीन से किया जाएगा। ऐसे में गुरुवार को केवल दूसरी डोज ही लगेगी। जबकि दूसरे चरण के फ्रंटलाइनर्स का शुक्रवार को टीकाकरण किया जाएगा।

पहले चरण के वे हेल्थ वर्कर जिनको पहले दिन वैक्सीन लगी थी, उनमें 198 में से अभी तक केवल 128 ने ही दूसरी डोज लगवाई है। ऐसे में बुधवार को 10 सेंटरों पर कोविड वैक्सीनेशन किया जाएगा। जिनमें उन हेल्थ वर्करों को मैसेज भेजे गए, जिनका 18 जनवरी को टीकाकरण हुआ था।

जिले में पहले चरण के हेल्थ वर्कर जिनको दूसरी डोज लगनी है, उनका 10 सेंटरों पर टीकाकरण होगा। इनमें यूपीएचसी कुतुबपुर, राजीव नगर, सेक्टर-4 हुडा डिस्पेंसरी, पीएचसी भाडावास, मसानी, धारूहेड़ा, फतेहपुरी, सीएचसी मीरपुर, एसडीएच कोसली व सिविल अस्पताल रेवाड़ी के अलावा पुष्पांजलि अस्पताल शामिल हैं।

मार्च के पहले सप्ताह से तीसरा चरण होगा शुरू

डीआईओ डॉ. अशोक कुमार ने बताया कि मार्च माह के पहले सप्ताह में तीसरा चरण शुरू किया जाएगा। यह बुधवार को हुई वीडियो कान्फ्रेंसिंग में जानकारी दी गई। उन्होंने बताया कि तीसरे चरण में 50 साल से अधिक उम्र के लाभार्थियों का टीकाकरण होगा। इनके लिए अब जल्द ही तैयारी शुरू कर दी जाएगी। कैसे और कहां रजिस्ट्रेशन कराएं, यह भी जल्द ही अवगत कराया जाएगा।

यह महत्वपूर्ण...

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी के मुताबिक यहां महत्वपूर्ण यह है कि जिनको पहले कोविशील्ड की पहली डोज लगी है, उनको दूसरी डोज भी कोविशील्ड की ही लगेगी। ऐसे में जिले को मिलने वाली 8 हजार को-वैक्सीन की पहली खेप दूसरे चरण के फ्रंटलाइनर्स को ही लगेंगी। इसलिए शुक्रवार से यह अभियान नई डोज के साथ शुरू किया जाएगा।

नए केस... जिले में 3 दिन में दो नए पॉजिटिव मिले
तीन दिन पहले जिला कोरोना मुक्त हो गया था। न तो कोई नया केस आया और न ही कोई पहले से संक्रमित बीमार था, मगर सोमवार व मंगलवार को एक-एक केस आ गए। दोनों मरीज घर में ही आइसोलेट हैं। बुधवार को कोई केस नहीं आया। जिले में कुल 11381 संक्रमित हैं। 76 संक्रमितों की मौत हो चुकी है। 11303 ठीक हो चुके हैं। जिले में कुल 158364 सैंपल लिए, जिनमें 146983 की रिपोर्ट निगेटिव रही है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज जीवन में कोई अप्रत्याशित बदलाव आएगा। उसे स्वीकारना आपके लिए भाग्योदय दायक रहेगा। परिवार से संबंधित किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर विचार विमर्श में आपकी सलाह को विशेष सहमति दी जाएगी। नेगेटिव-...

    और पढ़ें