पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

वैक्सीन खत्म:आज नहीं लगेगी पहली डोज, दूसरी डोज 18 से अधिक आयु वर्ग को 5 केंद्रों पर लगेगी

रेवाड़ीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
अस्पताल में वैक्सीन के लिए लगी भीड़। - Dainik Bhaskar
अस्पताल में वैक्सीन के लिए लगी भीड़।
  • दो दिन से धीमा पड़ा टीकाकरण, बुधवार को डोज के लिए लगी कतार
  • सोशल डिस्टेंस की भी पालना नहीं

वैक्सीनेशन के लिए फिर से मारामारी बढ़ने लगी है। वैक्सीन का स्टॉक लगभग खत्म होने से टीकाकरण अभियान दाे दिन से धीमा पड़ा है। डोज संख्या निर्धारित होने से टीका लगवाने सेंटरों पर पहुंच रहे लोगों को भी लंबी लाइन में लगना पड़ रहा है। बुधवार को सिविल अस्पताल में टीके के लिए काफी लंबी लाइन लगी रही।

टीके लगवाने की होड़ में सोशल डिस्टेंस की भी पालना नहीं हो पा रही है। अधिकारियों का भी इस तरफ ध्यान नहीं है। इधर, बुधवार को 45 प्लस को पहली डाेज तो जिलेभर में कहीं पर भी नहीं लग पाई। केवल दूसरी डोज को-वैक्सीन ही लग पाई।

इसमें भी डोज संख्या सिमित होने से काफी लोगों को बिना टीका लगवाए लौटना पड़ा। इसी तरह 18 से 44 आयु वाले लोगों के लिए मात्र 7 ही केंद्र थे। इनमें किसी केंद्र पर ऑनलाइन तो कहीं पर आधे ऑनलाइन और आधे ऑफलाइन टीके लगाए गए। जिलेभर में कुल 2440 टीके लगाए गए।

आज पहली डोज के लिए केंद्र नहीं, सिर्फ दूसरी डोज के लिए 5 केंद्र

जिले में दो दिन से 45 प्लस से ज्यादा आयु के लोगों के लिए पहली डोज लगाने का कोई शेड्यूल नहीं बन रहा है। सिर्फ 45 प्लस को दूसरी डोज ही लग रही है। इसके लिए भी लोगों को बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। बुधवार को भी इस आयु वर्ग के लिए पहली डोज कहीं नहीं लगी।

अब गुरुवार को तो 18 से 44 और 45 प्लस के लिए पहली डोज का कोई शेड्यूल नहीं है। केवल 5 केंद्रों पर दूसरी डोज ही लगेगी। इनमें एसडीएच कोसली, सीएचसी गुरावड़ा, नाहड़ व पीएचसी टांकड़ी शामिल हैं। इन केंद्रों पर केवल दूसरी डोज ही ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन करके लगेगी। हालांकि नाहड़ में 50 डोज 18 से 44 को लगाने का भी शेड्यूल है।

विदेश जाने या दिव्यांग आज लगवा सकते हैं दूसरी डोज

सिविल अस्पताल में गुरुवार को पहली डोज किसी भी आयु वर्ग में नहीं लगाई जाएगी। यहां दूसरी डोज भी केवल विदेश जाने वाले या फिर दिव्यांग व्यक्ति ही लगवा सकेंगे।

जिले को 5 हजार डोज अलॉट हुई है, जो गुरुवार को दोपहर तक मिल जाएगी। इसके बाद शुक्रवार को केंद्र संख्या बढ़ाई जाएगी। बुधवार को 5 जगह ही दूसरी डोज लगेगी। इसमें सिविल में सिर्फ विदेश जाने वाले व दिव्यांग को ही वैक्सीन लगेगी। -डॉ. अशोक कुमार, रेवाड़ी

केवीके बावल में लगा टीकाकरण कैंप, 100 डोज लगी

चौधरी चरणसिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार के बावल स्थित कृषि विज्ञान केंद्र में स्वास्थ्य विभाग की ओर से टीकाकरण कैंप का आयोजन किया गया। इस कैंप की शुरूआत क्षेत्रीय अनुसंधान केंद्र के क्षेत्रीय निदेशक डॉ. धर्मबीर यादव ने किया। जिसमें 100 डोज लगाई गई।

कृषि महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. नरेश कौशिक, डॉ. बिक्रम सिंह, डॉ. पीसी जैन व डॉ. शशि वशिष्ठ विशेष रूप से उपस्थित रहे। डॉ. धर्मबीर ने पर्यावरण के प्रति सतर्क व जागरूक करते हुए स्वच्छता का ध्यान रखने का आह्वान किया। कैंप संयोजक केवीके समन्वयक डॉ. जोगिंद्र सिंह ने कहा कि इस समय कोविड से बचाव के लिए टीकाकरण जरूरी है।

ऐसे में सभी को जल्द टीकाकरण कराकर इस महामारी को रोकने में सहयोग देना चाहिए। साथ ही इससे बचने के लिए जरूरी मानक भी पालन करें। इस दौरान केंद्र के वैज्ञानिक डॉ. बलबीर सिंह व डॉ. नरेंद्र यादव ने भी सहयोग किया। इस मौके पर बावल सीएचसी से डॉ. जितेंद्र, सुदेश, ईश्वर, नेकीराम, अश्वनी, एएनएम सावित्री, उषा व आशा ने टीकाकरण कार्य संभाला।

खबरें और भी हैं...