• Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Rohtak
  • Rewari
  • Today The Target Of 54 Thousand 650 Vaccines At 92 Centers, 75 Percent Of The People Got The First Dose, The Vaccination Of The Elderly Was The Highest At 87 Percent

रेवाड़ी में तीन दिन में लगेंगे 1.20 लाख टीके:आज 92 सेंटर पर 54 हजार 650 टीकाकरण का लक्ष्य, 75 फीसदी लोगों को लग चुकी पहली डोज, बुजुर्गों का वैक्सीनेशन सबसे अधिक 87 फीसदी हुआ

रेवाड़ी3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
रेवाड़ी में वैक्सीन लगवाता हुआ युवक। - Dainik Bhaskar
रेवाड़ी में वैक्सीन लगवाता हुआ युवक।

रेवाड़ी में अक्टूबर में संभावित तीसरी लहर से पहले वैक्सीनेशन अभियान को अब तक की सबसे तेज गति से चलाने की तैयारी हैं। आज से तीन दिन तक पूरे जिले में 1 लाख 20 हजार लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य हैं। अकेले आज ही 92 सेंटर पर 54 हजार 650 डोज लगाई जाएगी। आज 41 हजार 350 कोविशील्ड की पहली डोज लगाई जाएगी, जबकि 10 हजार 200 डोज दूसरी लगाई जाएगी, ये डोज ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन के बाद लग सकती है। जबकि ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने वाले 2500 लोगों को पहले और 600 लोगों को दूसरी डोज लगेगी। वहीं कोवैक्सीन की डोज सिर्फ नागरिक अस्पताल में लगवाई जा सकती है। पूरे दिन में कोवैक्सीन की कुल 200 डोज लगेगी।

वैक्सीन लगवाने के लिए लगी लोगों की लाइन।
वैक्सीन लगवाने के लिए लगी लोगों की लाइन।

स्वाथ्य विभाग के आंकड़ों पर नजर डाले के पूरे जिले में 6 लाख 50 हजार लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगनी है। जिले में अभी तक 75 फीसदी वैक्सीनेशन हो चुका है। इनमें 60 वर्ष या इससे अधिक आयु वर्ग के लोगों का टीकाकरण सबसे ज्यादा 87 फीसदी हुआ है, जबकि 18 से लेकर 44 आयु वर्ग तक के 71 फीसदी लोगों का टीकाकरण हो चुका है। सबसे कम 45 से 59 वर्ष की आयु वर्ग के लोगों का टीकारकरण 67 फीसदी हुआ है। स्वास्थ्य विभाग सितंबर तक के अंत तक कोरोना वैक्सीनेशन की पहली डोज से पूरी आबादी को कवर करने की तैयारी में हैं। उसके बाद दूसरी डोज के लक्ष्य को पूरा किया जा सकता हैं।
अक्टूबर में बच्चों की वैक्सीन आने की संभावना
अक्टूबर माह में संभावित तीसरी लहर के साथ ही बच्चों की वैक्सीन भी आ सकती है। पूरे जिले में 18 से कम आयु वर्ग के बच्चों की संख्या भी काफी ज्यादा है। अगर अक्टूबर में बच्चों की वैक्सीन आ जाती है, तो फिर वैक्सीनेशन का दबाव ज्यादा हो जाएगा। इस लिहाज से स्वास्थ्य विभाग ने सितंबर माह में ही पूरे जिले की आबादी को कोरोना की पहली डोज से कवर करने का चार्ट तैयार कर दिया है। इसके लिए कोविशील्ड की बड़ी खेप स्वास्थ्य विभाग के पास पहुंच चुकी है। सितंबर माह में हर दिन औसतन 14 हजार लोगों को डोज लगाई जा रही है। अगले तीन दिन में 1 लाख 20 हजार लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य हैं।

खबरें और भी हैं...