एडमिशन ओपन:आईटीआई में दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन का कल आखिरी दिन, इलेक्ट्रिशियन व फीटर में आए सबसे अधिक आवेदन

रेवाड़ी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) में नए सत्र के दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया जारी है। इच्छुक उम्मीदवार 30 सितंबर तक आईटीआई हरियाणा एडमिशन डॉट एनआईसी डॉट इन वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जिले में 8 सरकारी आईटीआई संचालित है। इनमें विभिन्न ट्रेड में लगभग 2700 सीटें हैं। कोसली सरकारी आईटीआई में भी विद्यार्थी 13 ट्रेड की 324 सीटों में प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं।

कोसली आईटीआई के प्राचार्य रतन सिंह ने बताया कि दाखिले के लिए प्रार्थी के पास आधार कार्ड नंबर, ई-मेल आईडी, परिवार पहचान पत्र, नवीनतम फोटो, शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र, चरित्र प्रमाण पत्र तथा अपना निजी मोबाइल नंबर आवश्यक है। इसके अतिरिक्त यदि कोई आरक्षण का लाभ लेना चाहता है तो संबंधित प्रमाण पत्र आवश्यक है। ऑनलाइन कांउसलिंग फीस 50 रुपए अनुसूचित जाति वर्ग व आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग तथा 100 रुपए अन्य वर्ग के प्रार्थियों के लिए है।

आवेदन पत्र में उम्मीदवार अधिकतम 15 विकल्प भर सकेंगे

उन्होंने बताया कि ऑनलाइन दाखिला आवेदन पत्र में उम्मीदवार अपनी योग्यता अनुसार व्यवसाय-संस्थान के अधिकतम 15 विकल्प भर सकते हैं। सीट आवंटित होने बाद यदि विद्यार्थी ने दाखिला नहीं लिया तो उसे आगामी दाखिला काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग लेने से वंचित कर दिया जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि कोसली आईटीआई हेल्प डेस्क भी लगाई है।

अगर किसी प्रार्थी को आवेदन भरने में किसी प्रकार की कोई कठिनाई आती है तो कोसली आईटीआई में संपर्क कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि कोसली आईटीआई में प्रवेश के इच्छुक विद्यार्थी 13 ट्रेडों की 324 सीटों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

काउंसलिंग शेड्यूल जारी नहीं

रजिस्ट्रेशन बाद दाखिले के लिए काउंसलिंग शेड्यूल पहले 25 सितंबर को जारी होना था, पर अब तक शेड्यूल जारी नहीं हो पाया है। अभी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया ही चल रही है। 30 सितंबर तक रजिस्ट्रेशन होंगे।

खबरें और भी हैं...