पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

चरवाह:मानसून के साथ ही राजस्थानी चरवाहों के आने का सिलसिला भी शुरू

रेवाड़ीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
Advertisement
Advertisement

मानसून के साथ ही राजस्थानी चरवाहों का हरियाणा आने का सिलसिला शुरू हो गया है। अपने मवेशियों के साथ चारा व पानी की तलाश में हर वर्ष सैकड़ों राजस्थानी परिवार दक्षिणी हरियाणा के विभिन्न क्षेत्रों में आते हैं। ये चरवाहे किसी एक स्थान पर नहीं रहते, बल्कि चारे व पानी की जरुरत के अनुसार घूमते रहते हैं। राजस्थान के नागौर, जालौर, जैसलमेर, बाडमेर आदि जिलों में चारे व पानी की समस्या पैदा हो जाती है।

इसलिए ये पानी व चारे की तलाश करने के लिए पशुओं के समूह के साथ हरियाणा का रुख कर लेते हैं। अपने साथ सैकड़ों की तादाद में पशुओं को लिए ये घुमक्कड़ चरवाहे एक प्रकार से भूमि प्रबंधन और पारिस्थितिकीय संतुलन में अपनी जरूरी भूमिका निभाते हैं। जिस इलाके से ये गुजरते हैं, वहां पशुओं के मल से भूमि की उर्वरता बढ़ती है। जैव विविधता के लिए भी पशुओं का होना जरूरी है। हालांकि इस साल कोरोना महामारी के चलते यह समुदाय गहरी पीड़ा में अपने अस्तित्व की लड़ाई लड़ रहा है।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर कोई विवादित भूमि संबंधी परेशानी चल रही है, तो आज किसी की मध्यस्थता द्वारा हल मिलने की पूरी संभावना है। अपने व्यवहार को सकारात्मक व सहयोगात्मक बनाकर रखें। परिवार व समाज में आपकी मान प्रतिष...

और पढ़ें

Advertisement