पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शिक्षा विभाग:बोर्ड कक्षाओं की डेट शीट जारी होने के साथ ही अब प्रायोगिक परीक्षाओं की तैयारी शुरू

रेवाड़ीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

बोर्ड कक्षाओं की वार्षिक परीक्षाओं की डेट शीट जारी होने के बाद से विद्यार्थी भी तैयारियों में जुट गए। स्कूलों में भी विद्यार्थियों का अभ्यास कराया जा रहा है। विद्यार्थियों से लिखकर भी प्रैक्टिस करने के लिए कहा जा रहा है। साथ ही जिला शिक्षा विभाग ने जिला प्रशासन के साथ मिलकर कार्ययोजना भी तैयार की है।

जिसके अंतर्गत अध्यापकों की कार्यशाला भी लगाई गई है। इस कार्यशाला में विद्यार्थियों की कम समय में कैसे तैयारी कराएं, यह बताया जा रहा है। अब विभाग ने प्रायोगिक परीक्षा की भी तैयारी शुरू कर दी है। प्रायोगिक परीक्षाएं अप्रैल के पहले सप्ताह में शुरू हो जाएगी। इसके लिए ऑब्जर्वर भी नियुक्त किए जाएंगे, जो स्कूलों में जाकर प्रैक्टिकल परीक्षाओं की निगरानी भी रखेंगे।

घबराएं नहीं, तनाव रहित होकर करें पढ़ाई : बोर्ड उपाध्यक्ष
हरियाणा शिक्षा बोर्ड के वाइस चेयरमैन वीपी यादव ने कहा कि इस बार कोरोनाकाल के चलते 30 फीसदी सिलेबस में कटौती की गई है। ऐसे में विद्यार्थी मन लगाकर तैयारी करें, ताकि अच्छे नंबर प्राप्त कर सके। परीक्षा में अच्छे नंबर लाने के लिए घबराएं नहीं और तनाव रहित होकर विषयों का रिवीजन शुरू करें। अगर तनाव रखेंगे तो भूलने की प्रवृति बढ़ेगी। इसलिए तनाव नहीं लेकर पूरे मन और ध्यान केंद्रित कर परीक्षाओं की तैयारी करें। विद्यार्थियों को लिखकर भी अभ्यास करना चाहिए। इससे एक तो लिखने की क्षमता बढ़ेगी और दूसरे लिखने से प्रश्न याद भी जल्दी होता है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- वर्तमान परिस्थितियों को समझते हुए भविष्य संबंधी योजनाओं पर कुछ विचार विमर्श करेंगे। तथा परिवार में चल रही अव्यवस्था को भी दूर करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम बनाएंगे और आप काफी हद तक इन कार्य...

    और पढ़ें