बहादुरगढ़ की बहू ने जीता गोल्ड:UP में नेशनल कुश्ती चैंपियनशिप में लहराया परचम; गांव मांडोठी की रितू के पति भी पहलवान

बहादुरगढ़7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
स्वर्ण पदक विजेता रितू दलाल। - Dainik Bhaskar
स्वर्ण पदक विजेता रितू दलाल।

उत्तर प्रदेश में आयोजित सीनियर नेशनल कुश्ती चैंपियनशिप में झज्जर जिले के गांव मांडोठी की बहू रितू दलाल छाई रही। शानदार प्रदर्शन करते हुए रितू ने चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता। इसके साथ ही दक्षिण अफ्रीका में 4 दिसंबर से शुरू होने वाली कॉमनवेल्थ कुश्ती चैंपियनशिप के लिए भी क्वालीफाई कर लिया। रितू की जीत पर कुश्ती प्रेमियों ने खुशी जताई है। इससे पहले भी रितू राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर काफी मेडल जीत चुकी है।

बता दें कि उत्तर प्रदेश के नंदिनी नगर में 11 से 13 नवंबर तक सीनियर नेशनल कुश्ती चैंपियनशिप का आयोजन हुआ। गांव मांडोठी निवासी (बहू) रितू दलाल ने भी इस चैंपियनशिप में भाग लिया। शानदार प्रदर्शन के बूते रेलवे की ओर से खेल रही रितू पंजाब, महाराष्ट्र सहित अन्य राज्यों की चार पहलवानों को हराकर फाइनल में पहुंची। फाइनल में रितू ने पानीपत की नैना पहलवान को हराकर 68 किग्रा वर्ग में स्वर्ण पदक जीता। रितू ने अपनी सफलता का श्रेय पति श्रीभगवान व अन्य परिजनों को दिया है। रितू का कहना है कि उसका अगला लक्ष्य कॉमनवेल्थ चैंपियनशिप में देश के लिए पदक जीतना है। यह चैंपियनशिप साउथ अफ्रीका में 4 दिसंबर से शुरू होगी।

पति श्रीभगवान भी पहलवान
रितू बहुत होनहार पहलवान हैं। कम उम्र में ही कुश्ती की दुनिया में कदम रख दिया था। इनके पति श्रीभगवान भी पहलवान हैं। शादी के बाद रितू ने अपनी पति संग अभ्यास शुरू किया। प्रदर्शन निखरता गया तो सफलताएं भी मिलने लगीं। रितू राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई मेडल जीत चुकी है। रितू ने 2018 में भी सीनियर नेशनल चैंपियनशिप में पदक जीता था। फिर बेटा हुआ तो कुछ समय के लिए कुश्ती से दूर जाना पड़ा। कुछ समय के ब्रेक के बाद अब फिर से अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा रही है।