पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मंदिर की संपत्ति को कब्जा करने का मामला:धोखाधड़ी के आरोप में नायब तहसीलदार सहित नंबरदार व अन्य लोगों के खिलाफ मामला दर्ज

सतनाली9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • गांव के सरपंच कृष्ण तंवर की शिकायत पर सतनाली पुलिस ने की कार्रवाई

सतनाली पुलिस ने खंड के गांव नांवा में मंदिर की संपत्ति को कब्जा करने व धोखाधड़ी के आरोप में नायब तहसीलदार सहित नंबरदार व अन्य लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया। पुलिस से प्राप्त जानकारी के अनुसार नांवा के सरपंच कृष्ण तंवर की शिकायत पर सतनाली पुलिस ने नायब तहसीलदार, नंबरदार सहित अन्य लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

पुलिस से प्राप्त जानकारी के अनुसार सरपंच नांवा कृष्ण सिंह तंवर ने बताया कि गांव नांवा में श्री ठाकुर जी महाराज का सैकड़ों वर्ष पुराना मंदिर है, जिसमें पूरे गांव व क्षेत्र के लोगों की मान्यता है और काफी संख्या में श्रद्धालु मंदिर में पूजा-पाठ व दर्शन को रोज आते हैं। उन्होंने बताया गांव के राजपूत परिवार के भू स्वामियों ने 117 साल पहले 5 बीघा 3 बिस्वा भूमि मंदिर ठाकुर जी महाराज को हिबा की थी जिसका इंतकाल भी मंदिर ठाकुर जी महाराज के नाम से हो गया था।

उन्होंने बताया कि वर्तमान में उपरोक्त भूमि खेवट नंबर 137 खतौनी नंबर 260, 4 रकबा, 27 कनाल व 14 मरला ग्राम नांवा उपतहसील सतनाली जमाबंदी वर्ष 2016-17 में मंदिर श्री ठाकुर जी महाराज के स्वामित्व व अधिपत्य में दर्ज है।

पुलिस को दी शिकायत में सरपंच कृष्ण सिंह तंवर ने बताया कि गांव के चंदगीराम पुत्र हुक्मा कुछ समय के लिए पुजारी थे। जिसकी वजह से उसका नाम रिकॉर्ड में मंदिर के पुजारी के रूप में आ गया लेकिन उसका व्यक्तिगत तौर पर मंदिर ठाकुर जी महाराज व इसकी संपत्ति के स्वामीत्व से कोई ताल्लुक व वास्ता नहीं है।

बावजूद इसके चंदगीराम ने अपने पुत्र कैलाशचंद, औमप्रकाश व रमेश कुमार से साज बाज होकर मंदिर ठाकुर जी महाराज की संपत्ति को नाजायज तौर पर हड़प करने की गरज से गांव के ही ओमपाल सिंह व महेंद्र कुमार को अपने षड्यंत्र में शामिल करके अपने ही तीनों पुत्रों के नाम स्थानांतरित करवा कर पंजीकृत करवा दिया।

शिकायत में बताया कि उपरोक्त वशिका में स्पष्ट तौर पर उक्त वर्णित भूमि के खतौनी नंबर जमाबंदी का वर्ष दिया हुआ है जिसमें भूमि मंदिर ठाकुर जी महाराज के स्वामित्व अधिपत्य की दर्ज है। परंतु इसके बावजूद नायब तहसीलदार प्रकाशवीर ने मंदिर ठाकुर जी महाराज की संपत्ति को एक व्यक्तिगत संपत्ति चंदगीराम की दर्शाते हुए उसके पुत्रों के नाम स्थानांतरित करने का वसीका पंजीकृत करवाया है और गैर कानूनी तरीके से इसका नामांतरण करने के लिए इंतकाल भी हल्का पटवारी ने दर्ज कर दिया।

उन्होंने बताया कि इस वसीका को गांव के नंबरदार ओमपाल सिंह व उनके साथी महेंद्र कुमार ने भी तस्दीक किया। पुलिस ने सरपंच नांवा कृष्ण सिंह तंवर की शिकायत के आधार पर नायब तहसीलदार सहित नम्बरदार व अन्य नामजद लोगों के खिलाफ संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। नायब तहसीलदार प्रकाशवीर राव ने कहा कि आरोप निराधार है। मामले की जांच की जाएगी उसके बाद ही सच्चाई सामने आएगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपने अपनी दिनचर्या से संबंधित जो योजनाएं बनाई है, उन्हें किसी से भी शेयर ना करें। तथा चुपचाप शांतिपूर्ण तरीके से कार्य करने से आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर ज...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser