• Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Sirsa
  • CDLU Set Up 43 Centers, 55 Thousand Students Are Giving Examinations, Flying Squads Are Inspecting So That They Do Not Copy

एग्जाम टाइम:सीडीएलयू ने 43 केंद्र बनाए, 55 हजार विद्यार्थी दे रहे परीक्षाएं नकल ना होने पाए इसके लिए उड़नदस्ते कर रहे निरीक्षण

सिरसा7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सिरसा। सीडीएलयू की स्नातकोत्तर की परीक्षा दौरान सीटिंग प्लान पर अपना रोल नंबर ढूंढते परीक्षार्थी। - Dainik Bhaskar
सिरसा। सीडीएलयू की स्नातकोत्तर की परीक्षा दौरान सीटिंग प्लान पर अपना रोल नंबर ढूंढते परीक्षार्थी।
  • प्रातकालीन तथा सायं कालीन दोनों सत्रों में पुलिस सुरक्षा में परीक्षा की व्यवस्था की

चौ. देवीलाल विश्वविद्यालय के यूनिवर्सिटी टीचिंग डिपार्टमेंट्स के ईवन सेमेस्टर की स्नातक तथा स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों की परीक्षाएं मंगलवार से प्रारंभ हुई। परीक्षाएं प्रातः कालीन तथा सायं कालीन दोनों सत्रों में हुई। विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक प्रो. राजकुमार सलार ने कहा कि विश्वविद्यालय द्वारा 43 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

यूजी और पीजी में करीब 55 हजार परीक्षार्थी परीक्षा दे रहे हैं। कॉलेजों में स्नातक की परीक्षाएं 9 जुलाई से प्रारंभ हो गई थी और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों की परीक्षाएं मंगलवार से शुरू हुई हैं। परीक्षाओं के सफलता पूर्वक संचालन के लिए संबंधित परीक्षा अधीक्षकों को मुख्य परीक्षा अधीक्षकों द्वारा आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए गए थे।

प्रो. सलार ने कहा कि परीक्षाओं को पूर्ण रूप से नकल रहित करवाने के उद्देश्य से उड़न दस्ते गठित किए गए। समय पर परीक्षाएं करवाने के साथ-साथ परीक्षा परिणाम भी निर्धारित समय में जारी करना विश्वविद्यालय प्रशासन की प्राथमिकता है।

उन्होंने कहा कि मंगलवार को करंट अफेयर्स, स्पोर्ट्स जर्नलिज्म, प्रयोजन मुल्क हिंदी, एलिमेंट्स ऑफ पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन आदि विषयों का ओपन इलेक्टिव का पेपर हुआ। बुधवार को स्नातकोत्तर के चौथे सेमेस्टर के 18 विषयों की ओपन इलेक्टिव की परीक्षाएं प्रातः कालीन सत्र में आयोजित होंगी।

आरोपी युवक को एग्जाम दिलवाने पहुंची चंडीगढ़ पुलिस

लड़की के मामले में चंडीगढ़ में सीडीएलयू के छात्र पर केस दर्ज है। पुलिस ने आरोपी युवक को गिरफ्तार किया हुआ है। यूनिवर्सिटी में युवक स्नातकोत्तर का विद्यार्थी है। मंगलवार को स्नातकोत्तर की परीक्षाएं शुरू हुई। आरोपी छात्र को एग्जाम दिलवाने के लिए चंडीगढ़ पुलिस सिरसा यूनिवर्सिटी पहुंची। पुलिस कस्टडी में युवक ने एग्जाम दिया। इस दौरान युवक पर निगरानी के लिए कमरे के बाहर पुलिस बल तैनात रहा।

केंद्रों के समीप धारा 144 लगू

पीजी की परीक्षाएं मंगलवार से शुरू हुई हैं। पहले दिन परीक्षा शांतिपूर्वक ढंग से आयोजित की गई। परीक्षा को लेकर विद्यार्थियों में उत्साह रहा। करीब आधा घंटा पहले ही परीक्षार्थी सेंटरों में पहुंचे। यूनिवर्सिटी व कॉलेजों ने एग्जाम से पहले नोटिस बोर्ड पर रोल नंबर की लिस्ट चस्पा की। लिस्ट में अपना रोल नंबर देखने के लिए कॉलेजों में परीक्षार्थियों की भीड़ उमड़ी रही। परीक्षा को लेकर पुलिस बल तैनात रहा। हालांकि प्रशासन ने परीक्षा केंद्रों के समीप धारा 144 लगा दी है।

खबरें और भी हैं...