• Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Sirsa
  • Demand To Increase Commission, Agent Will Be On Strike From Today; Problems Of Farmers Will Increase In Crop Procurement Season

हड़ताल:कमीशन बढ़ाने की मांग, आज से हड़ताल पर रहेंगे आढ़ती; फसल खरीद सीजन में किसानों की बढ़ेंगी परेशानी

सिरसा12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • आढ़ती हड़ताल से उनको परेशानी का सामना करना पड़ेगा

अनाज मंडी के आढ़ती अपनी मांगों के समर्थन में आज से बेमियादी हड़ताल पर जाएंगे। जिन्होंने चेतावनी दी है कि जब तक उनकी मांग पूरी नहीं होगी, वे अनिश्चितकालीन हड़ताल जारी रखेंगे। इस दौरान अनाज मंडी में खरीद व अन्य कार्य ठप रहेंगे। जिससे किसानों की मुश्किलें बढ़ने वाली हैं। नरमा सीजन शुरू हो गया है, ऐसे में किसान फसल बेचने को उत्साहित हैं। लेकिन आढ़ती हड़ताल से उनको परेशानी का सामना करना पड़ेगा। इससे पहले एक सप्ताह में दो बार हड़ताल हो चुकी है।

उधर आढ़तियों का कहना है कि वह अपनी मांगों के बारे में सरकार को अवगत करवा चुके हैं, मगर कोई समाधान नहीं हुआ, इसलिए हड़ताल का निर्णय लिया गया है। आढ़ती एसोसिएशन सिरसा ने बताया कि आढ़तियों को कमीशन पूरा दिया जाए। गेहूं का केवल 46 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से कमीशन दिया गया, जबकि उनका कमीशन 51 रुपए प्रति क्विंटल बनता है। वहीं मार्केट फीस भी अधिक बढ़ाई जा रही है। हरियाणा में आढ़तियों पर 4 प्रतिशत मार्केट फीस लगाई जा रही है, जबकि दिल्ली व राजस्थान में मार्केट फीस मात्र 1 प्रतिशत है, जिसके कारण आढ़तियों में रोष है।

ई- नेम पोर्टल का विरोध जता रहे हैं आढ़ती एसोसिएशन

आढ़तियों ने कहा कि सरकार ई-नेम पोर्टल के माध्यम से आढ़तियों व किसानों के हितों का हनन कर रही है। ई-नेम पोर्टल के माध्यम से जब किसान अनाज लेकर मंडी में पहुंचेगा तो पहले मार्केट कमेटी उस अनाज की लैब करेगी और उसके बाद पोर्टल पर चढ़ाएगी। इसके बाद पोर्टल से जो भी आढ़ती चाहे वह खरीद सकता है। इससे अनाज उठान में देरी होगी और किसानों को समय पर भुगतान भी नहीं मिल पाएगा।

खबरें और भी हैं...