पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

गन्नौर:बली कुतुबपुर में लगाया 9वां ऑक्सीजन बाग, डीसी ने पौधरोपण कर की शुरुआत

गन्नौर16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

उपायुक्त श्यामलाल पुनिया ने कहा कि हमारे पूर्वज बाल्य अवस्था से ही विशेषकर बरसात के मौसम में ढेर सारे बड़, पीपल, नीम, परिजात, गुल्लर सहित अन्य प्राकृतिक औषधीय पौधों को खेल-खेल में लगा दिया करते थे। जिसकी वजह से हमारे जीवन में स्वच्छ हवा की कोई कमी न रही। आज के इस भौतिकवाद के युग में फिर से अपने पूर्वजों की आदत को जीवित करना होगा। ये बातें बली कुतुबपुर गांव में आमजन को संबोधित करते हुए कही।

रविवार को यहां पर पर्यावरण मित्रों द्वारा तैयार किए गए दादा उदे आला गौ चरान पांच एकड़ भूमि में जिला के आठवें एवं प्रदेश के नौवें ऑक्सीजन बाग लगाया गया। शुभारंभ उपायुक्त ने बड़ व पीपल का पौधा लगाकर किया। इस बाग में विभिन्न प्रजातियों के 500 के लगभग पौधे रोपे गए। इससे पहले अतिथियों को गांव में पहुंचने पर सरपंच पति देवेंद्र सरोहा समेत अन्य स्वागत किया। उन्होंने कहा कि ऑक्सीजन बाग को लगाने के लिए ट्री-मैन देवेन्द्र सूरा को जन आन्दोलन के लिए ढूंढ निकाला है। लोगों द्वारा मांग हो रही है कि हमारे क्षेत्र में भी ऑक्सीजन बाग की शुरूआत की जाए ताकि हर जीव का कल्याण हो सके।

कोरोना महामारी से खुद को बचाएं : डीसी पूनिया

उपायुक्त पूनिया ने कहा कि कोविड-19 महामारी के बचाव में सबसे पहले हमें अपनी सुरक्षा के लिए मास्क का प्रयोग करना चाहिए तथा समय-समय पर पानी से हाथ धोते रहना चाहिए। जब कहीं भीड़ भाड़ से गुजरना पड़े तो दो गज की दूरी बनाए रखे। बहुत ही जरूरी हो तो भीड़ भाड़ क्षेत्र में प्रवेश करें। पहला सुख निरोगी काया होता है उसके प्रबंधों के लिए हमें स्वयं को महामारी से बचाना होगा तथा किसी प्रकार की सहायता की जरूरत हो तो प्रशासन द्वारा 1950 नम्बर स्थापित किया गया है।

ऑक्सीजन बाग लगवाने को आ रही डिमांड : सूरा

ट्रीमैन देवेंद्र सूरा ने बताया कि बली कुतुबपुर गांव में आक्सीजन बाग लगाने से पहले पर्यावरण मित्र प्रशांत बूरा, सुंदर सरोहा समेत अन्य ने मिलकर करीब डेढ़ लाख रुपए खर्च कर जमीन को तैयार कर तारबंदी की। अलग-अलग किस्मों के पौधे रोपे है। जिनकी देखरेख पर्यावरण मित्र करेंगे। उन्होंने बताया कि दसवें आक्सीजन बाग लगाने के लिए डिमांड आ रही है। इसमें भठगांव, मोहाना, ठरु समेत अन्य है। जिस गांव में जमीन पहले तैयार होगी। उसी में बाग लगाया जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर आप कुछ समय से स्थान परिवर्तन की योजना बना रहे हैं या किसी प्रॉपर्टी से संबंधित कार्य करने से पहले उस पर दोबारा विचार विमर्श कर लें। आपको अवश्य ही सफलता प्राप्त होगी। संतान की तरफ से भी को...

और पढ़ें