पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

दलाल सक्रिय:तहसील का लैंड रिकॉर्ड प्राइवेट हाथों में, एसडीएम के नोटिस का भी नहीं असर

गन्नौर7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

तहसील दफ्तर में काम के लिए अब भी दलालों की खूब चल रही है। सरकार भले ही ऑनलाइन व अन्य सुविधाओं का हवाला दे, पर दलाल सभी प्रक्रियाओं पर भारी पड़ रहे है। गन्नौर तहसील में राजस्व अधिकारी जनता से जुड़े मामलों को लेकर कितने सजग है, इसका अंदाजा तहसील के लैंड रिकॉर्ड रूम में पहुंचकर लगाया जा सकता है। यहां पर दलाल पूरी तरह से सक्रिय है। या ये कहे कि सरकारी रिकॉर्ड दलालों के हाथों में है। जो लोगों से पैसे लेकर उनके कामों को करवाते हैं। एसडीएम ने कार्यालय में निरीक्षण किया तो एक दलाल लैंड रिकॉर्ड के साथ छेड़छाड़ कर रहा था, दलालों को बाहर करने को लेकर राजस्व अधिकारी को नोटिस जारी किया, लेकिन दलालों के प्रति रहमदिली इतनी है कि दलाल आज भी अकेले सरकारी रिकॉर्ड के पास कुंडली लगाए बैठे दिखाई देते हैं।

गुरुवार को 12 बजे के आसपास मीडिया कर्मी तहसील कार्यालय में पहुंचे तो एक प्राइवेट व्यक्ति आरसी के दफ्तर में बैठा हुआ था, जोकि खुद को नायब तहसीलदार का ड्राइवर बताया। इसके बाद फस्र्ट फ्लोर पर बने लैंड रूम में एक दलाल कुर्सी पर बैठकर सरकारी कागजातों को जांच रहा था। मीडिया कर्मियों को देख एकदम से कुर्सी छोड़कर टॉयलेट की तरफ भाग निकला। बताया जाता है कि तत्कालीन एसडीएम ने तहसील कार्यालय में दलालों की भूमिका ज्यादा होने पर आपत्ति जताई थी, लेकिन इसका असर नहीं हुआ।

एसडीएम सुरेंद्रपाल ने बताया कि तहसील के लैंड रूम में दलाल अकेला बैठाकर कागजों के साथ छेड़छाड़ करता रहते है। निरीक्षण के दौरान ऐसा सामने भी आया है। दफ्तर से दलालों की भूमिका खत्म करने को लेकर राजस्व अधिकारी को नोटिस दिया गया है। उन्होंने कहा कि दलालों को रिकॉर्ड रूम होना नुकसानदायक हो सकता है।

तहसील के लैंड रिकॉर्ड रूम में दलाल ही सर्वेसर्वा है। इन्हें चंद रुपए देकर कोई भी महत्वपूर्ण कागजात हासिल कर सकता है। कार्यालय में दिलावर नाम का शख्स रिकॉर्ड निकालने का काम सौंपा गया है। जो यहां पर पदस्थ कर्मचारियों के कहने पर काम करता है। अधिकारियों को जानकारी है, लेकिन अपनी जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ लेते है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह स्थितियां बेहतरीन बनी हुई है। मानसिक शांति रहेगी। आप अपने आत्मविश्वास और मनोबल के सहारे किसी विशेष लक्ष्य को प्राप्त करने में समर्थ रहेंगे। किसी प्रभावशाली व्यक्ति से मुलाकात भी आपकी ...

और पढ़ें