पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

विकास:4.38 करोड़ की लागत से तैयार 12 व्यायामशालाएं समर्पित, बरोदा के 14 गांवों को मिलेगी 24 घंटे बिजली

गोहानाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सीएम दौरे के साथ बरोदा उपचुनाव की बढ़ी सुगबुगाहट, गांवों में लोगों से मिले, समस्याएं सुनकर किया समाधान

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मेडिकल कॉलेज, खानपुर कलां में निरीक्षण के दौरान जिले में करीब 4.38 करोड़ की लागत से 12 गांवों में निर्मित 12 व्यायामशालाओं का उद्घाटन किया। इसके साथ ही बरोदा हल्के के 14 गांवों में 24 घंटे बिजली और खेतों में 8 घंटे बिजली देने की घोषणा की। मुख्यमंत्री के दौरे ने बरोदा हल्के के उपचुनाव की सुगबुगाहट बढ़ा दी है। मुख्यमंत्री को पहले महिला मेडिकल कॉलेज का निरीक्षण करना था, लेकिन शनिवार को कार्यक्रम में बदलाव कर दिया गया। सीएम ने चिड़ाना, मुंडलाना, माहरा और रूखी गांव में ग्रामीणों से मिलेे और उनकी समस्याएं सुनी। चारों ही गांव बरोदा हल्के के गांव हैं। माहरा गांव में पहलवान योगेश्वर दत्त ने मुख्यमंत्री से क्षेत्र की गोहाना को जिला बनाने की मांग को पूरा करने की मांग की। इस पर सीएम ने कहा कि इसे लेकर मीटिंग में चर्चा की जाएगी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा प्रदेश में एक हजार पार्क-व्यायामशालाएं स्थापित करने का लक्ष्य रखा गया है। 50 प्रतिशत से अधिक व्यायाम शालाएं बनकर तैयार हो चुकी हैं। सभी व्यायामशालाओं में योग शिक्षकों की नियुक्ति भी की जाएगी। वैश्विक महामारी के दौर में इनका महत्व और अधिक बढ़ गया है। कोरोना वायरस से बचाव के लिए आयुष विभाग की जड़ी-बूटियों का सेवन करना चाहिए। योगासन भी रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित करने में कारगर हैं। उन्होंने कहा कि व्यायामशालाओं में वैलनेस सेंटर भी बनाए जाएंगे, ताकि ग्रामीणों को व्यायाम संबंधी सभी सुविधा मिल सके। मेडिकल कॉलेज में सांसद रमेश कौशिक, विधायक मोहनलाल बड़ौली, विधायक निर्मल चौधरी, ललित बतरा, भाजपा के जिलाध्यक्ष डॉ.धर्मबीर नांदल, मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च हरियाणा के अतिरिक्त मुख्य सचिव आलोक निगम, मेडिकल कालेज की निदेशक अमनीत पी कुमार, योगेश्वर दत्त, बलजीत मलिक, तीर्थ राणा, इंद्रजीत विरमानी, कपूर नरवाल, उमेश शर्मा, बलराम कौशिक, रविंद्र जागलान आदि उपस्थित रहें।

माहरा स्कूल को अपग्रेड कर 12वीं तक करने की मांग
माहरा गांव के ग्राम पंचायत ने हाई स्कूल को अपग्रेड कराकर 12वीं तक करने, वाल्मीकि बस्ती में पार्क निर्माण, माहरा से माजरा तक रोड को चोड़ा करने, पानी निकासी के लिए नाला का निर्माण, अंबेडकर भवन निर्माण कराने के लिए 1200 वर्ग गज जमीन उपलब्ध कराने की मांग की।

योगेश्वर दत्त को बोले- नहरी सफाई और बिजली सप्लाई की रिपोर्ट उनके पास भेजना 
माहरा गांव में भाजपा नेताओं ने नहरों की सफाई को लेकर सवाल उठाएं। भाजपा नेताओं ने कहा कि नहरों की सफाई नहीं होने से किसानों को परेशानी हो रही है। इस पर मुख्यमंत्री ने सिंचाई विभाग के अधिकारी से भी जानकारी जुटाई। मुख्यमंत्री ने पहलवान योगेश्वर दत्त को नहरों की सफाई और बिजली सप्लाई को लेकर तीन-चार दिनों की रिपोर्ट तैयार करके उसके पास व्हाट्सअप भेजने को कहा।

24 घंटे बिजली देने की मांग पर सीएम मनोहर लाल बोले- लाइन लॉस 68 प्रतिशत, कम करें 
मुंडलाना गांव के ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री से 24 घंटे बिजली देने की मांग की। जिस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि लाइन लोस 68 प्रतिशत है। यदि 24 घंटे बिजली चाहिए तो लाइन लॉस कम करें। ग्रामीणों ने सीएम से ट्यूबवैल कनेक्शन देने की मांग की। उन्होंने आवेदन करने के बाद भी कनेक्शन नहीं दिए जा रहे। इस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन किसानों को मोटर दे दी है, उन्हें कनेक्शन जल्द ही मिल जाएगी। ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री से भादौठी तक सड़क का निर्माण, नहर में टेल तक पानी पहुंचाने और नहरों की सफाई कराई कराने की मांग की। 

गन्नौर में चार व्यायामशाला बनी

सीएम ने गन्नौर के दुभेटा में 45 लाख 40 हजार रुपए, बजान खुर्द में 34 लाख 13 हजार व गुमड़ में 39 लाख 36 हजार तथा भादी में 40 लाख 50 हजार रुपए की लागत से पार्क-व्यायामशालाएं शामिल हैं। गोहाना के बिलबिलान में 45 लाख 40 हजार व माहरा में 45 लाख 40 हजार तथा कासंडा में 33 लाख 88 हजार रुपए, मुंडलाना खंड के गांव मुंडलाना में 45 लाख 40 व सिवानका में 45 लाख 40 हजार रुपए, सोनीपत में सांदल निवादा में 31 लाख 38 हजार तथा खरखौदा के फरमाना में 31 लाख 98 हजार रुपए और राई के जाटी कलां गांव में 37 लाख 82 हजार रुपए की लागत से निर्मित पार्क-व्यायामशालाएं का लोकार्पण किया।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज पिछली कुछ कमियों से सीख लेकर अपनी दिनचर्या में और बेहतर सुधार लाने की कोशिश करेंगे। जिसमें आप सफल भी होंगे। और इस तरह की कोशिश से लोगों के साथ संबंधों में आश्चर्यजनक सुधार आएगा। नेगेटिव-...

और पढ़ें