पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एजुकेशन:एमबीबीएस के नए सत्र की फरवरी से शुरू होंगी कक्षाएं, छात्राओं को भेजा मैसेज

गोहानाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • वैक्सीनेशन शुरू होने पर कॉलेज की सभी सेवाएं पटरी पर लाने के तेज किए प्रयास, डायरेक्टर ने अधिकारियों से की व्यवस्थाओं पर चर्चा

कोरोना महामारी में मेडिकल कॉलेज, खानपुर कलां को कोविड अस्पताल बनाए जाने पर सभी सेवाएं बाधित हो गई थी। कोविड वैक्सीनेशन का कार्य शुरू होने के बाद सभी सेवाओं को पटरी पर लाने की कवायद शुरू कर दी है। कॉलेज प्रशासन ने नए सत्र की कक्षाएं भी एक फरवरी से शुरू करने का निर्णय लिया है। छात्राओं को इसकी सूचना दी गई हैं। मंगलवार को डायरेक्टर डॉ.एपीएस बत्रा ने अधिकारियों के साथ मीटिंग करके बंद पड़ी सभी सेवाएं फिर से शुरू करने की व्यवस्थाओं पर चर्चा की।

कॉलेज में बंद पड़ी सर्जरी और अन्य सेवाएं शुरू करने की मंजूरी सरकार से मिल गई है। नॉन कोविड मरीजों को भर्ती करने के लिए 200 बैड आरक्षित किए हैं। अन्य 300 बेड फिलहाल कोविड मरीजों के लिए आरक्षित रहेंगे। 21 जनवरी से सर्जरी की सेवाएं शुरू हो जाएंगी। बैड सीमित हैं, इसलिए कॉलेज प्रशासन ने सर्जरी के लिए फिलहाल एक विभाग को एक दिन दिया है।

केवल एमरजेंसी में ही विभाग अन्य दिन सर्जरी कर सकता है। इसलिए डायरेक्टर ने विभागाध्यक्ष को निर्देश दिए है कि निर्धारित दिन ही सर्जरी के लिए मरीज को बुलाया जाए। गौरतलब है कि मरीजों द्वारा सर्जरी शुरू करने की मांग काफी समय से कर रहे थे। मरीजों का कहना था कि प्राइवेट अस्पताल में सर्जरी कराने पर अधिक खर्च आता है।

सेवाएं शुरू होने पर बढ़ेगी मरीजों की ओपीडी

कॉलेज में फिलहाल एक हजार मरीजों की ओपीडी हैं। जबकि लॉकडाउन से पहले कॉलेज में दो हजार से 2500 मरीजों के बीच ओपीडी रहती थी। सर्जरी सहित अन्य सेवाएं शुरू किए जाने के बाद कॉलेज में मरीजों की ओपीडी बढ़ेगी। इसे देखते हुए डायरेक्टर ने डॉक्टरों के साथ-साथ अन्य कर्मचारियों को भी टीका लगवाने की अपील की है। उन्होंने कहा कि कॉलेज में आने वाले सभी मरीज और अन्य लोगों के लिए मास्क लगाना अनिवार्य है।
वार्ड तक जाने को कोविड व नॉन कोविड मरीजों की अलग-अलग होगी लिफ्ट
कोविड और नॉन कोविड मरीजों के लिए वार्ड तक आने-जाने के लिए लिफ्ट अलग-अलग रहेगी। कोविड मरीजों की अस्पताल में एंट्री भी अलग की हुई है। उनकी एंट्री वहीं से रहेगी। वहीं, नॉन कोविड मरीजों की एंट्री के लिए भी एक ही रास्ता होगा। मरीजों के लिए मास्क लगाना अनिवार्य रहेगा। डॉ.बत्रा का कहना है कि कोविड व नॉन कोविड मरीजों को अलग-अलग रखने के लिए व्यवस्था की गई है। नॉन कोविड मरीजों को प्रथम तल के वार्डों में भर्ती किया जाएगा। उनके आने-जाने का रास्ता भी अलग रहेगा।
^कॉलेज में एमबीबीएस के नए सत्र की कक्षाएं एक फरवरी से शुरू होगी। छात्राओं को इसकी सूचना दे दी गई है। कॉलेज में वैक्सीनेशन का कार्य चल रहा है। अब तक 300 से अधिक डॉक्टर व स्टॉफ कर्मचारियों ने टीका लगवाया है। कर्मचारियों में भी वैक्सीनेशन के प्रति उत्साह है।
-डॉ.एपीएस बत्रा, डायरेक्टर, मेडिकल कॉलेज, खानपुर कलां।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें