पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

सुविधा:शहरी पावर हाउस का लोड कम करने के लिए 100 एम्पियर लोड बड़ौता सब स्टेशन पर शिफ्ट करेगा निगम

गोहाना25 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
पावर हाउस में मरम्मत करते हुए कर्मचारी। - Dainik Bhaskar
पावर हाउस में मरम्मत करते हुए कर्मचारी।
  • ओवरलोड से खराब हो रही केबल, शिफ्टिंग के बाद उपभोक्ताओं को कटों से मिलेगी राहत

गर्मी बढ़ने से बिजली लाइनों पर लोड बढ़ा हुआ है। लोड बढ़ने से शहर के कई फीडर बिजली की खपत बढ़ने से ओवरलोड हो गए हैं। अधिकारियों के अनुसार फीडर पर अधिकतम 250 एम्पियर से अधिक लोड चल रहा है। अधिक लोड के कारण उपभोक्ताओं को बिजली के अघोषित कटों का सामना करना पड़ता है।

उपभोक्ताओं को बेहतर बिजली आपूर्ति देने के लिए निगम गोहाना फीडर का लोड कम करेगा। गोहाना फीडर का करीब 100 एंपीयर लोड डायवर्ट कर बड़ौता सब स्टेशन के साथ जोड़ा जाएगा। लोड कम होने से उपभोक्ताओं को बिजली के अघोषित कटों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

निगम द्वारा शहर में बिजली आपूर्ति देने के लिए आठ फीडर तैयार किए गए हैं। इनमें समता, गोहाना, आश्रम, देवीपुरा, विष्णुनगर, पुरानी अनाज मंडी, सेक्टर सात और अस्पताल फीडर शामिल हैं। इनमें से गोहाना फीडर पर लोड अधिक है। वहीं इस फीडर की लंबाई भी अन्य फीडरों से अधिक है।

अधिक लोड के कारण लाइनों में बार-बार फाल्ट आ जाता है। फीडर का लोड संतुलित रखने के लिए कर्मचारी अघोषित कट भी लगाते रहते हैं। इससे उपभोक्ताओं को शैड्यूल के अनुसार बिजली आपूर्ति नहीं मिलती है।

उपभोक्ताओं को बेहतर बिजली आपूर्ति देने के लिए फीडर का करीब 100 एम्पियर लोड शहर के नजदीक बने सब स्टेशन पर शिफ्ट किया जाएगा। उसके लिए एक अतिरिक्त फीडर तैयार किया जाएगा। इससे शहरी पावर हाउस का लोड भी कम होगा।

पावर हाउस में करवाई मरम्मत

गर्मी सीजन में बिजली सप्लाई व्यवस्था में सुधार के लिए बुधवार को निगम कर्मचारियों ने पावर हाउस में मरम्मत कार्य किया। कर्मचारियों ने पावर हाउस में वोल्टेज सिस्टम की जांच कर उसकी मरम्मत की।

गोहाना फीडर का लोड बड़ौता सब स्टेशन पर शिफ्ट किया जाएगा। सब स्टेशन पर करीब 100 एम्पियर लोड शिफ्ट किया जाएगा। इससे शहर ई पावर हाउस का भी लोड कम हो जाएगा। जल्दी शिफ्ट प्रक्रिया शुरू की जाएगी। धर्मवीर छिकारा, एक्सईएन, बिजली निगम, गोहाना

खबरें और भी हैं...