पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

परेशानी:निस्तारण के नाम पर गड्ढा खोदकर कचरा डाला, आग लगने से परिसर में फैला धुआं

गोहाना10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बस अड्डा पर गड्ढे में पड़ा जला हुआ कूड़ा और उठता हुआ धुआं।

बस अड्डा पर एकत्र होने वाले कचरे के निस्तारण के लिए अधिकारियों ने परिसर में गड्ढे खुदवाएं, लेकिन पिट तैयार नहीं कराएं। सूखे कचरा का उठान कई दिन तक नहीं होने से गड्ढा भर जाता है। सूखे कचरे में आग लगने से परिसर में धुआं फैल गया। जबकि एनजीटी ने पर्यावरण को दूषित होने से रोकने के लिए कचरा जलाने पर रोक लगाई हुई हैं। इससे जहां यात्रियों को असुविधा को परेशानी हुई, वहीं बरसात के बाद एफक्यूआई में सुधार होने से शुद्ध हुई हवा भी दूषित हुई।

बस अड्डा पर कचरा एकत्र करने के लिए डस्टबिन रखे हुए हैं। जिसमें यात्री पॉलीथिन, पानी की प्लास्टिक की खाली बोतले, बचा हुआ खाना, रेपर और कागज आदि डालते हैं। प्रतिदिन डस्टबिन आधा से अधिक भर जाते हैं। एनजीटी ने कचरे के निस्तारण की व्यवस्था करने के निर्देश प्रशासन को दिए हुए हैं। कचरे के निस्तारण के लिए गीला व सूखा कचरा एकत्र करने के लिए परिसर में ही दो गड्ढे बनाए हुए हैं। एक में गीला और दूसरे में सूखा कचरा डाला जाता है।

बस अड्डा पर सूखा कचरा अधिक निकलता है। डस्टबिन का कचरा प्रतिदिन गड्डा में डाल दिया जाता है। पिछले कई दिनों से कचरे का उठान नहीं हुआ था। इससे गड्ढा भी कई फीट तक भर गया था। कचरे में मंगलवार को आग लग गई। इससे धुआं भी फैल गया। यात्रियों का कहना है कि कॉलोनी में आने जाने के लिए लोगों ने रास्ता बनाया हुआ है। धुएं के कारण वहां से गुजरने में परेशानी हुई। उनका कहना है कि जब कचरा एकत्र किया जाता है तो उसका समय पर उठान भी कराना चाहिए।

हजारों यात्रियों का होता है आना-जाना

लॉकडाउन से पहले बस अड्डा पर प्रतिदिन औसतन 6 से 7 हजार यात्रियों का आवागमन होता था। कोरोना महामारी के कारण यात्रियों की संख्या कम हुई हैं।

नप ने पिट तैयार कराने को लिखा था पत्र

नगर परिषद ने एनजीटी के आदेशों का हवाला देते हुए सरकारी विभागों के आला अधिकारी को भवन से एकत्र होने वाले कचरे के निस्तारण की व्यवस्था करने के लिए पत्र व्यवहार किया था। विभागों को गीले कचरे से खाद बनाने के लिए पिट तैयार कराना था। जिससे कचरे से खाद तैयार की जा सके। अधिकांश विभागों ने पिट तैयार नहीं किए हैं।

कॉल करने पर भी नप कर्मी कचरा उठाने नहीं पहुंचे

बस अड्डा गीला व सूखा कचरा एकत्र करने के लिए अलग-अलग गड्ढे बनाएं हुए हैं। सूखा कचरा लेकर जाने के लिए कई बार नगर परिषद के कर्मचारियों को कॉल कर चुके हैं, लेकिन नप कर्मचारी गाड़ी लेकर नहीं आते। एकत्र किए कचरे में आग कैसे लगी, इसकी जांच कराई जाएगी। क्योंकि यात्री भी उस तरफ खड़े रहते हैं। -राजपाल, स्टैंड इंचार्ज, गोहाना।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें