पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

चुनाव:बुजुर्गों का बैलेट पेपर से अधिक ईवीएम पर बटन दबाकर मताधिकार का प्रयोग करना पसंद

गोहाना13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

बरोदा हलका के 80 साल से अधिक आयु करीब 5092 मतदाता हैं। अधिकांश मतदाताओं को बैलेट पेपर से अधिक ईवीएम बटन दबाकर अपने मताधिकार का प्रयोग करना अधिक पसंद हैं। इसलिए हलके के करीब 401 मतदाताओं ने ही चुनाव आयोग की बेल्ट पेपर की सुविधा लेने के लिए आवेदन किया है। कोरोना काल में कराए जा रहे चुनाव को लेकर चुनाव आयोग ने नई गाइडलाइन जारी की थी।

आयोग ने बेल्ट पेपर से वोटिंग करने वालों में तीन नई श्रेणी शामिल की थी। ताकि कोई भी मतदाता अपने मताधिकार से वंचित नहीं रह सके। इसमें कोरोना संक्रमित या संदिग्ध, दिव्यांग और 80 साल से अधिक आयु के बुजुर्ग मतदाताओं को शामिल किया था। जो भी मतदाता बेल्ट पेपर से वोट डालना चाहता है, इसके लिए चुनाव आयोग ने आवेदन मांगे थे।

आवेदन 14 अक्टूबर तक निर्वाचन अधिकारी कार्यालय में आकर जमा कराना था। निर्वाचन अधिकारी के अनुसार दिव्यांग श्रेणी में 1562 मतदाता हैं, इनमें से करीब 135 मतदाता और कोरोना संक्रमित या संदिग्ध 13 मरीज हैं, इनमें से 9 मरीजों ने बेल्ट पेपर से मतदान करने के लिए आवेदन किया है। तीनों ही श्रेणी में करीब 545 मतदाताओं ने बैलेट पेपर से मतदान करने के लिए आवेदन किया है। आवेदकों को बेल्ट पेपर मुहैया कराने की व्यवस्था की जाएगी।

2019 में बरोदा में हुआ था 73.2 प्रतिशत मतदान
वर्ष 2019 में हुए विधानसभा चुनाव में बरोदा हलका में मतदान प्रतिशत करीब 73.2 रहा था। चुनाव आयोग का प्रयास है कि कोरोना काल में मतदान प्रतिशत कम नहीं हो, इसलिए नई गाइडलाइन जारी की है। लोगों को बेल्ट पेपर की सुविधा दी गई हैं। किसी भी बूथ पर लंबी लाइन नहीं लगे, इसके लिए एक हजार वोटों पर एक बूथ बनाया गया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- चल रहा कोई पुराना विवाद आज आपसी सूझबूझ से हल हो जाएगा। जिससे रिश्ते दोबारा मधुर हो जाएंगे। अपनी पिछली गलतियों से सीख लेकर वर्तमान को सुधारने हेतु मनन करें और अपनी योजनाओं को क्रियान्वित करें।...

और पढ़ें