पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

किसानों का रेल रोको अभियान:रेल पटरी पर चार घंटे बैठे रहे किसान, मालगाड़ी रोहतक और इंजन मुंडलाना स्टेशन पर खड़ा रहा

गोहाना14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
रेलवे स्टेशन पर पटरी पर बैठे किसान। - Dainik Bhaskar
रेलवे स्टेशन पर पटरी पर बैठे किसान।
  • 12 से चार बजे तक नहीं था किसी सवारी गाड़ी का शैड्यूल, सुरक्षा के लिए पुलिस रही तैनात

कृषि कानूनों के विरोध में गुरुवार को किसानों ने गोहाना रेलवे स्टेशन पर रेल रोकने के लिए रेलवे ट्रैक पर चार घंटे तक धरना दिया। लाकडॉउन के दौरान बंद की गई सवारी गाड़ियों को दोबारा से शुरू नहीं किया गया है। इसलिए आंदोलन का असर आम आदमी पर नहीं पड़ा, लेकिन आंदोलन के चलते पानीपत जाने वाली मालगाड़ी को रोहतक और इंजन को मुंडलाना रेलवे स्टेशन खड़ा करके रखा। वहीं, कानून व्यवस्था बनाए रखने और सुरक्षा के लिए पैरा मिलिट्री फोर्स, आरपीएफ और थाना शहर पुलिस से जवानों को स्टेशन पर तैनात किया गया था।

किसान संगठनों ने गुरूवार को दोपहर 12 बजे से शाम चार बजे तक रेल रोकने का निर्णय लिया था। दोपहर 12 बजे भाकियू के गोहाना ब्लॉक के चेयरमैन भगत सिंह और किसान रेलवे स्टेशन पर पहुंचे। किसान रोहतक-पानीपत रेलवे लाइन के बीच में गद्दे डालकर बैठ गए। क्षेत्र के अन्य गांवों से पहुंचे किसान भी ट्रैक पर बैठ गए। कुछ किसान प्लेटफार्म नंबर एक और कुछ किसान प्लेटफार्म नंबर दो पर बैठे।

रेल रोको आंदोलन के दौरान किसी भी तरह की स्थिति से निपटने के लिए पुलिस बल तैनात किया गया था। डीएसपी गोहाना सतीश कुमार, थाना शहर गोहाना प्रभारी सवित कुमार, आरपीएफ चौकी, गोहाना के प्रभारी राजबीर देशवाल अपनी-अपनी टीम के साथ रेलवे स्टेशन पर तैनात रहें। किसानों ने घोषणानुसार शाम चार बजे स्वयं ही ट्रैक को खाली कर दिया। जिसके बाद मालगाड़ी और इंजन को गोहाना से गुजारा गया।

रेलवे ने बंद गाड़ियों का दोबारा शुरू नहीं किया संचालन, सवारी गाड़ी नहीं गुजरी
लॉकडाउन से पहले गोहाना रेलवे स्टेशन से दोपहर 12 बजे से शाम चार बजे के दौरान करीब पांच सवारी गाड़ी गुजरती थी। रेलवे ने अभी तक इन गाड़ियों का संचालन दोबारा से शुरू नहीं किया है। रेलवे ने केवल हरिद्वार स्पेशल ही चलाई हुई है, हरिद्वार जाने के लिए गाड़ी सुबह धुंध की वजह से करीब 15 दिन देरी से गोहाना स्टेशन पर पहुंची थी। बीकानेर वापसी के लिए हरिद्वार स्पेशल रात करीब 22.16 पर गोहाना स्टेशन पहुंचने का समय है।

सुरक्षा व्यवस्था

  • जिला पुलिस 152 जवान
  • आरपीएफ 50 जवान
  • जीआरपी 40 जवान
  • एसएसबी 50 जवान
  • कैंसिल 09 टिकट
  • रिजर्वेशन 43 टिकट
  • ट्रेन बाधित 04

आंदोलन के चलते नहीं हुआ ट्रैक की मरम्मत का कार्य
रेलवे द्वारा रोहतक-पानीपत रेलवे ट्रैक की मशीन से मरम्मत करने का कार्य कराया जा रहा है। पिछले चार दिनों से मशीन ट्रैक पर कार्य कर रही है। मशीन को गोहाना स्टेशन पर प्लेटफार्म नंबर तीन पर खड़ा किया हुआ था। अधिकारियों ने रेल रोको आंदोलन के चलते मशीन को स्टेशन पर खड़ा रखा।

सभी रूटों पर चलाने के लिए कर्मचारियों की गई थी ड्यूटी
सब डिपो गोहाना के डीआई रमेश के अनुसार डिपो में सभी रोडवेज और किलोमीटर स्कीम की बसों का संचालन निर्धारित रूटों पर कराया गया है। सभी रूटों पर निर्धारित समय पर बसों को चलाया जाए।

किसान बोले- तीनों नए कृषि कानूनों को रद्द करके एमएसपी को दे कानूनी दर्जा
ट्रैक पर बैठे किसानों ने सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। किसानों ने कहा कि कृषि कानूनों को रद्द कराने के लिए किसान संघर्ष कर रहे हैं। सरकार अडियल रूख अपनाएं हुए हैं। किसानों के लिए कानून बनाए हैं। सरकार ने नए कानूनों को लेकर किसानों से आपत्ति या सुझाव तक नहीं मांगें। नए कानूनों से किसानों को फायदा नहीं होगा। इसलिए सरकार को नए कानूनों को रद्द करके एमएसपी को कानूनी दर्जा देना चाहिए।

स्टेशन परिसर में सब ठीक रहा
स्टेशन और रेलवे ट्रैक पर किसी तरह का कोई नुकसान फिलहाल नहीं हुआ है। किसानों के हटने के बाद ट्रेन को सही तरीके से निकाला गया। पुलिस ने व्यवस्था को सही तरीके से संभाला। टिकट काउंटरों पर क्लर्कों ने नियमित रूप से टिकट बनाया है।
- गजेंद्र सिंह, स्टेशन अधीक्षक सोनीपत।

सुरक्षा के तहत रखी निगरानी

किसानों ने 12 से चार बजे तक रेल रोकने आ आह्वान किया था। ऐसे में लगातार सुरक्षा के तहत निगरानी रखी गई। सुरक्षा के लिए पर्याप्त पुलिस बल तैनात किया गया था। किसी प्रकार की कोई गड़बड़ी नहीं हुई है। - डाॅ. रविंदर कुमार, डीएसपी सोनीपत सिटी।

ये ट्रेनें रहीं बाधित, पीछे ही रोकनी पड़ी

  • 12:08 बजे बठिंडा एक्सप्रेस को गन्नौर स्टेशन पर सवारियों के साथ रोकना पडा।
  • दिल्ली से चलकर फरक्का एक्सप्रेस 1:55 पर सोनीपत पहुंचती है। पीछे रोकी।
  • ऊना हिमाचल जनशताब्दी एक्सप्रेस दोपहर को दिल्ली से चलकर 3:20 पर सोनीपत पहुंचती है। पीछे रोकी।
  • सोनीपत से दिल्ली की ओर जाने वाली पश्चिम एक्सप्रेस 3:18 पर सोनीपत पहुंचती है। पीछे रोकी।
  • कुरुक्षेत्र स्पेशल 4:53 पर सोनीपत पहुंचती है। पीछे रोकी।
  • अंबाला की तरफ जाने वाली मालगाडी को राठधाना में रोका।
खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें