पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

व्यवस्था:योजनाओं के लाभ के लिए मंडी में सब्जी बेचने आए किसानों को देना होगा जे-फार्म

गोहाना3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मार्केट कमेटी सचिव ने मंडी का निरीक्षण कर आढ़तियों को दिए निर्देश
  • सचिव ने सफाई व्यवस्था को लेकर आढ़तियों से लिया फीडबैक

मार्केट कमेटी सचिव ने शनिवार को नई सब्जी मंडी का दौरा किया। उन्होंने मंडी की सफाई व्यवस्था का जायजा लेने के साथ-साथ आढ़तियों की समस्याएं भी सुनी। उन्होंने आढ़तियों को मंडी में सब्जी बेचने वाले स्थानीय किसानों को जे-फार्म जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जे-फार्म मिलने पर ही उन्हें सरकार की योजनाओं का लाभ मिलेगा। इसलिए सभी किसानों को जे-फार्म देना सुनिश्चित करें।

सब्जी उत्पादकों को एमएसपी से कम रेट सब्जी बेचने से होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए सरकार ने भावांतर भरपाई योजना शुरू की हुई है। योजना का फायदा तभी मिलेगा, जब उन्होंने फसल का रजिस्ट्रेशन कराया हुआ है और मंडी में फसल बेचने का जे-फार्म होगा। अब तक चार किसानों को ही जे-फार्म दिया गया है।

जबकि क्षेत्र के अधिकांश सब्जी उत्पादक स्थानीय मंडी में ही सब्जी बेचते हैं। मार्केट कमेटी सचिव ने आढ़तियों को सब्जी बेचने वाले सभी किसानों को जे-फार्म देने के निर्देश दिए। उन्होंने मंडी के सुपरवाइजर को भी निर्देश दिए कि यदि कोई किसान जे-फार्म नहीं मिलने की शिकायत दर्ज कराता है तो उस पर तुरंत कार्रवाई करें। उन्होंने कहा कि जे-फार्म जारी करने से मार्केट कमेटी को भी पता रहेगा कि कितनी सब्जी खरीदी गई है। उन्होंने किसानों से अपील की कि यदि कोई आढ़ती जे-फार्म नहीं देता है तो इसकी शिकायत कार्यालय में करें।

सब्जी मंडी में मार्केट कमेटी रखेगी डस्टबिन

मंडी से निकलने वाले कचरे को एकत्र करने के लिए मार्केट कमेटी द्वारा चार डस्टबिन रखे जाएंगे। सफाई कर्मचारियों को गीला, सूखा और अन्य कचरा कैटेगरी के अनुसार डस्टबिन में डालना होगा। गौरतलब है कि एनजीटी ने सरकार को कचरे के निस्तारण की व्यवस्था करने के आदेश दिए थे। जिसके बाद सरकार ने विभागों को डस्टबिन रखने और गीले कचरे से खाद तैयार करने के लिए पिट तैयार करने के निर्देश दिए। मार्केट कमेटी ने सब्जी और अनाज मंडी में लोहे के बड़े डस्टबिन रखने का निर्णय लिया है।

पानी निकासी व्यवस्था ठीक कराने की मांग
सब्जी मंडी की एसोसिएशन के प्रधान दीपक मेहता ने मंडी में सफाई व्यवस्था और पानी निकासी व्यवस्था में सुधार करने की मांग की। सचिव ने बताया कि ठेकेदार को मौजूदा सफाई कर्मचारियों को बदलने के निर्देश दिए हैं। मंडी की सीवरेज लाइन की सफाई भी कराई जाएगी। आढ़तियों की समस्याओं का प्राथमिकता के आधार पर समाधान कराया जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों में आपकी व्यस्तता बनी रहेगी। किसी प्रिय व्यक्ति की मदद से आपका कोई रुका हुआ काम भी बन सकता है। बच्चों की शिक्षा व कैरियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी संपन...

    और पढ़ें