पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हादसे का डर:हाईवे पर बने अवैध कट को एनएचएआई नहीं करा रहा बंद

गोहाना9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • वाहन यू-टर्न लेने से हादसा होने का रहता है अंदेशा, आंदोलन के दौरान वाहनों को भी किया हुआ है डायवर्ड

रोहतक-पानीपत हाईवे पर कुछ लोगों ने सुविधा के अनुसार जगह-जगह अवैध कट बने हैं। एनएचएआई के अधिकारियों को डीसी की तरफ से अवैध कट बंद करने के निर्देश दिए हैं, लेकिन वह बंद नहीं कर रहे हैं। कुछ कट इतने चौड़े बने हैं कि उनमें से कार भी यू-टर्न करके दूसरी तरफ चली जाती है। इनके आसपास कोई साइन बोर्ड भी नहीं लगा है। इससे सड़क पर हादसा होने का अंदेशा बना रहता है।

रोहतक-पानीपत हाईवे पर गोहाना क्षेत्र में विभिन्न गांव, पेट्रोल पंप और ढाबा के आसपास लोगों ने मनमर्जी से अवैध कट बनाए हुए हैं। इससे एकाएक वाहन सामने पर आने पर सड़क पर दुर्घटना होने की आशंका अधिक रहती है। इसलिए इन अवैध कटों को बंद करने की मांग कई बार वाहन चालकों द्वारा की जा चुकी है। डीसी ने भी अधिकारियों को कट बंद कराने के निर्देश दिए, लेकिन कट बंद नहीं हुए।

गौरतलब है कि एनएचएआई द्वारा हाईवे पर पेट्रोलिंग के लिए कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई हैं। इसके बावजूद न तो एनएचएआई द्वारा अवैध कट बनाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही और न ही अवैध कट बनाने से रोक पा रहा है। इससे लोगों के हौंसले बढ़ जाते हैं और वे मनमर्जी और सुविधानुसार अवैध रूप से कट बना देते हैं।

फाइलों से बाहर नहीं निकली अंडरपास की योजना

हाइवे पर सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए एनएचएआई की तीन अंडरपास और दो बाईपास बनाने की योजना है। एनएचएआई द्वारा स्थान का चयन किया जा चुका है। अधिकारियों की टीम भी इन स्थानों का दौरा कर चुकी हैं, लेकिन योजना फाइलों से बाहर नहीं निकल पाई है।

योजना के अनुसार हाईवे पर माहरा, चिडाना, रुखी में अंडरपास, भैंसवान खुर्द, मुंडलाना गांव के पास बाईपास बनाया जाना है। चौक पर अंडरपास या बाइपास का निर्माण होने पर रोहतक व पानीपत की तरफ से आने वाले वाहन सीधे गुजर सकेंगे।

किसान आंदोलन से हाईवे पर बढ़ा दबाव

नए कृषि कानूनों को रद्द कराने सहित अन्य मांगें पूरी कराने के लिए किसान कुंडली बार्डर पर धरने पर बैठे हैं। प्रशासन ने रोहतक-पानीपत हाईवे पर वाहनों को डायवर्ट किया है, इससे हाईवे पर वाहनों का दबाव बढ़ा हैं। हाईवे पर गुजरने वाले वाहनों की गति तेज होती हैं। अवैध कट से ग्रामीण एकाएक वाहन निकालते हैं। इससे सड़क पर हादसा होने का अंदेशा अधिक रहता है।

एनएचएआई अधिकारियों को अवैध कट बंद करने के निर्देश दिए हुए हैं। अवैध कट को लेकर अधिकारियों से रिपोर्ट भी मांगी गई हैं। हाईवे कोर्ट के आदेशानुसार हाईवे पर सभी अवैध कट बंद कराए जाएंगे। आशीष वशिष्ट, एसडीएम, गोहाना।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ऊर्जा तथा आत्मविश्वास से भरपूर दिन व्यतीत होगा। आप किसी मुश्किल काम को अपने परिश्रम द्वारा हल करने में सक्षम रहेंगे। अगर गाड़ी वगैरह खरीदने का विचार है, तो इस कार्य के लिए प्रबल योग बने हुए...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser