नियमों की अनदेखी:बिना नक्शा पास कराए भवन निर्माण करने पर 50 लोगों को नोटिस जारी

गोहानाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
नगर परिषद कार्यालय में अधिकारियों को निर्देश देते ईओ राजेश वर्मा। फोटो भास्कर - Dainik Bhaskar
नगर परिषद कार्यालय में अधिकारियों को निर्देश देते ईओ राजेश वर्मा। फोटो भास्कर
  • एक सप्ताह में आवेदन नहीं करने पर कोर्ट का रुख करेगा नगर परिषद

शहर में बिना नक्शा पास कराए भवन का निर्माण कार्य करने पर नगर परिषद ने 50 भवन मालिकों को नोटिस दिए हैं। इन भवनों में कॉमर्शियल और रिहायशी शामिल हैं। इन भवन मालिकों को एक सप्ताह में विकास शुल्क जमा कराकर नक्शा पास कराने के लिए कार्यालय में आवेदन करना होगा।

ऐसा नहीं करने पर इनके खिलाफ कोर्ट में केस दायर किया जाएगा। नियमानुसार शहर में कोई भी रिहायशी और व्यवसायिक भवन का निर्माण कराने से पहले नगर परिषद कार्यालय से नक्शा पास कराना होता है। भवन मालिक को पास कराए गए नक्शे के अनुसार ही भवन का निर्माण करना होता है। नप अधिकारी मौके पर जाकर निरीक्षण भी करते हैं।

शहर में मुख्य रोड और कॉलोनियों में भवन निर्माण का कार्य चल रहा था। नप अधिकारियों के संज्ञान में करीब 50 भवन ऐसे आए हैं, जिन्होंने नगर परिषद ने नक्शा पास नहीं कराया है। नियमों की उल्लंघना किए जाने पर नगर परिषद ने 50 भवन मालिकों को नोटिस जारी किया है।

नप के ईओ राजेश वर्मा का कहना है कि जो भी नक्शा पास होता है, भवन मालिक को विकास शुल्क जमा कराना होता है। परंतु लोग बिना नक्शा पास कराएं ही भवन का निर्माण कार्य शुरू कर देते हैं। ऐसे लोगों को नोटिस जारी कर दिया है। एक सप्ताह में यदि भवन मालिक नक्शा पास करने के लिए आवेदन नहीं करेंगे तो कोर्ट का रूख किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...