पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रजिस्ट्रेशन:612 किसानों ने ही करवाया मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर अपनी फसलों का पंजीकरण

गोहाना9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर नाममात्र किसानों ने ही फसलों का पंजीकरण करवाया है। अधिकारियों के अनुसार अब तक केवल 612 किसानों ने ही फसलें पंजीकृत करवाई हैं। अधिकांश किसानों का परिवार पहचान पत्र और जमीनें वेरिफाई नहीं हैं। इसके चलते किसान पोर्टल पर अपनी फसलें पंजीकृत नहीं करवा पा रहे हैं। किसान जमीनें वेरिफाई करवाने के लिए पटवारियों और कृषि अधिकारियों के कार्यालय के चक्कर लगा रहे हैं।

सरकार ने फसल के संभावित उत्पादन के आंकलन के लिए मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल शुरू किया हुआ है। पोर्टल पर फसलों का पंजीकरण होने पर सरकार के पास फसल का एक अनुमानित आंकड़ा पहुंच जाता है। इस आंकड़े के आधार पर ही फसलों की खरीद और मंडियों में व्यवस्थाएं की जाती हैं। पोर्टल पर गेहूं और सरसों आदि फसलों का पंजीकरण चल रहा है।

इस बार पंजीकरण करवाने के लिए किसान की परिवार पहचान पत्र आईडी और पोर्टल पर जमीन पंजीकृत होनी अनिवार्य है। जमीनें वेरिफाई करने का कार्य पटवारियों द्वारा किया जाना है। अधिकांश किसानों की जमीनें पोर्टल पर वेरिफाई नही हैं। जमीनें वेरिफाई नहीं होने से पोर्टल पर किसान द्वारा लगाई गई फसल का पंजीकरण नहीं हो रहा है।

पोर्टल किसान द्वारा दर्शाए गए कीला नंबर को स्वीकार नहीं करता है, जिससे पंजीकरण की प्रक्रिया अधूरी रह जाती है। किसान पोर्टल पर जमीन वेरिफाई करवाने के लिए पटवारी कार्यालय के चक्कर लगा रहे हैं। पंजीकरण की अंतिम तिथि 28 फरवरी है। पोर्टल पर फसलें पंजीकृत नहीं होने पर किसानों को मंडी में एमएसपी का लाभ नहीं मिलेगा, इसके चलते किसानों की चिंता अधिक बढ़ गई है।

तहसील अनुसार पंजीकृत किसानों का आंकड़ा

  • तहसील पंजीकृत किसान पंजीकृत भूमि (एकड़ में)
  • गोहाना 456 2492
  • खानपुर कलां 196 1293

तहसील अधिकारियों को किया हुआ है सूचित

मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर फसलों का पंजीकरण करवाने के लिए इस बार जमीन वेरिफाई होना अनिवार्य है। अधिकांश किसानों की जमीनें पोर्टल पर वेरिफाई नहीं हुई हैं। इसके चलते किसानों को पंजीकरण करवाने में परेशानी हो रही है। इस संबंध में तहसील अधिकारियों को सूचित कर दिया है। किसान 28 फरवरी तक पोर्टल पर फसलें पंजीकृत करवा सकते हैं। - राजेंद्र मेहरा, एसडीओ, कृषि विभाग, गोहाना।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें