पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

शिक्षा:नए कॉलेजों में दाखिलों की संख्या बढ़ाने के लिए पंचायतों से मदद लेंगे प्राध्यापक

गोहानाएक दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • विद्यार्थियों के वॉट्सएप ग्रुपों पर भेजे ऑनलाइन आवेदन के लिंक, 20 तक खुला रहेगा पोर्टल

बरोदा और भैंसवाल कलां गांव में शुरू किए गए कॉलेजों में दाखिला लेने में विद्यार्थियों का रुझान कम है। दोनों ही कॉलेजों में विद्यार्थियों के दाखिलों का आंकड़ा दस से पार नहीं हुआ है। कॉलेजों में दाखिलों की संख्या बढ़ाने के लिए कॉलेज प्रशासन ने अब पंचायतों की मदद लेने का निर्णय लिया है। प्राचार्य दिनेश सहारन ने दोनों कॉलेजों के लिए दो-दो प्राध्यापकों की ड्यूटी लगाई है। प्राध्यापक गांव में सरपंचों के पास जाकर कॉलेज में दाखिला लेने के लिए गांव के विद्यार्थियों को प्रेरित करेंगे।

ग्रामीण क्षेत्रों में विद्यार्थियों की उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने चालू सत्र से दो नए कॉलेज शुरू किए गए हैं। दोनों ही कॉलेज शहर से दूर गांवों में खोले गए हैं। एक कॉलेज बरोदा गांव और दूसरा कॉलेज भैंसवाल कलां में शुरू किया गया है। विभाग ने दोनों कॉलेजों में बीए संकाय में 60-60 सीटें स्वीकृत की हैं। कॉलेज में दाखिलों के लिए चालू सत्र से ही आवेदन प्रक्रिया शुरू करवा दी गई थी।

बरोदा कॉलेज के लिए 98 विद्यार्थियों ने आवेदन किया, जबकि भैंसवाल कलां कॉलेज के लिए 40 आवेदन जमा हुए। जमा आवेदनों के आधार पर विभाग ने कट ऑफ लिस्ट जारी कर दी। कट ऑफ लिस्ट जारी होने के बाद विद्यार्थियों ने दाखिला लेने में रूचि नहीं दिखाई। बरोदा कॉलेज में अब तक आठ और भैंसवाल कॉलेज में छह विद्यार्थियों ने ही दाखिला के लिए फीस जमा करवाई है। नए कॉलेजों में खाली सीटों की संख्या अधिक होने पर अधिकारियों की चिंता बढ़ गई है। खाली सीटें भरने के लिए कॉलेज प्रशासन ने गांवों में जाकर विद्यार्थियों को कॉलेज में दाखिला के लिए प्रेरित करने के लिए प्राध्यापकों की ड्यूटी लगाई है।

मेरिट लिस्ट 26 को की जाएगी जारी
कॉलेजों में खाली सीटें भरने के लिए उच्चतर शिक्षा विभाग ने पोर्टल खोला हुआ है। पोर्टल पर विद्यार्थी 20 अक्टूबर तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने वाले विद्यार्थियों को ऑपन काउंसलिंग द्वारा दाखिला दिया जाएगा। ऑपन काउंसलिंग के लिए 26 को मैरिट लिस्ट जारी होगी।

वॉट्सएप ग्रुपों पर भेज रहे दाखिले के लिंक
कोरोना महामारी के चलते स्कूल स्तर पर शिक्षकों ने विद्यार्थियों को ऑनलाइन पढ़ाने के लिए वॉट्सएप ग्रुप बनाए हुए हैं। कॉलेज प्राध्यापक 12वीं पास कर चुके विद्यार्थियों के वॉट्सएप ग्रुपों पर दाखिला के लिंक भेज रहे हैं। ताकि विद्यार्थी आसानी से लिंक पर जाकर दाखिला के लिए आवेदन कर सकें।

दाखिलों की बढ़ाने के लिए प्राध्यापकों की लगाई ड्यूटी
नए कॉलेजों में दाखिलों की संख्या बहुत कम है। दाखिलों की संख्या बढ़ाने के लिए प्राध्यापकों की ड्यूटी लगाई है। प्राध्यापक गांवों में जाकर पंचायतों के माध्यम से विद्यार्थियों को कॉलेज में दाखिला लेने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। दाखिला के लिए ऑनलाइन आवेदन करने का पोर्टल खुला हुआ है। विद्यार्थी 20 तक आवेदन कर सकते हैं। -दिनेश सहारन, प्राचार्य, राजकीय महिला कॉलेज, गोहाना।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर जाने का प्रोग्राम बन सकता है। साथ ही आराम तथा आमोद-प्रमोद संबंधी कार्यक्रमों में भी समय व्यतीत होगा। संतान को कोई उपलब्धि मिलने से घर में खुशी भरा माहौल ...

और पढ़ें