पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

गाइड़लाइन:कोरोना के मरीज बढ़ने पर फिर से रैपिड टेस्ट होगा शुरू, अस्पतालों में भेजी किट

गोहाना11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
नागरिक अस्पताल में लगी मरीजों की कतार। - Dainik Bhaskar
नागरिक अस्पताल में लगी मरीजों की कतार।
  • गोहाना क्षेत्र में मिले 12 मरीज, मास्क लगाने के साथ सोशल डिस्टेंसिंग जरूरी

कोरोना वायरस फिर से अधिक मजबूती के साथ उभरा है। इस बार कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा भी तेजी से बढ़ रहा है। मंगलवार को करीब 12 मरीज मिले हैं। तेजी से बढ़ रही चेन को तोड़ने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने फिर से रैपिड टेस्ट शुरू कर दिया है। विभाग ने मंगलवार को सैंपल क्लेक्शन सेंटर पर रैपिड किट भी भेज दी है। ताकि लक्षण दिखाने देने और मरीज के संपर्क में आने वालों का टेस्ट करके कुछ ही घंटों में रिपोर्ट मिल सकें।

व्यक्ति कोरोना संक्रमित है या नहीं, पिछले वर्ष विभाग ने रैपिड टेस्ट शुरू किया था। बाद में स्थिति नियंत्रित होने पर विभाग ने यह टेस्ट बंद कर दिया था। पिछले कुछ माह से आईटीपीसीआर टेस्ट ही किया जा रहा है। रैपिड टेस्ट करने के कुछ घंटों के बाद ही डॉक्टरों के निगेटिव या पॉजिटिव रिपोर्ट के बारे में पता चल जाता है।

टेस्ट में रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर मरीज को उसी समय अस्पताल में भर्ती या फिर होम क्वारेंटाइन कर दिया जाता था। इससे संक्रमित व्यक्ति वायरस को आगे नहीं फैला पाता था। पिछले कुछ दिनों से संक्रमित मरीजों का आंकड़ा अधिक बढ़ा है। इसे देखते हुए विभाग ने रैपिड टेस्ट शुरू कर दिया था।

आईटीपीसीआर जांच के लिए लैब मेडिकल कॉलेज, खानपुर कलां में बनाई गई हैं। सैंपल भेजने के दूसरे दिन ही जांच रिपोर्ट आती है। तब तक व्यक्ति संक्रमण फैला चुका होता है। संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए विभाग द्वारा रैपिड टेस्ट करता है। फिलहाल विभाग ने करीब 300 किट भेजी है।

मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग के नियम की पालना करके ही कोरोना वायरस को हरा सकते हैं। जिन लोगों ने कोरोना टीका भी लगवा लिया है, उन्हें भी इन नियमों की पालना करनी चाहिए। डॉ.कर्मबीर, एसएमओ, गोहाना।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज मार्केटिंग अथवा मीडिया से संबंधित कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, जो आपकी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। किसी भी फोन कॉल को नजरअंदाज ना करें। आपके अधिकतर काम सहज और आरामद...

    और पढ़ें