हादसा:तूड़ा बनाते समय निकली चिंगारी से रेपर मशीन और ट्रैक्टर-ट्राॅली जली

गोहाना8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
ढुराना गांव में आग लगने से ट्रैक्टर-ट्राली व रेपर मशीन जल गई। - Dainik Bhaskar
ढुराना गांव में आग लगने से ट्रैक्टर-ट्राली व रेपर मशीन जल गई।
  • ढुराना गांव में सोमवार दोपहर बाद हुई घटना, किसान का लाखों का नुकसान

ढुराना गांव के खेतों में रेपर से तूड़़ा बनाने के कार्य के दौरान निकली चिंगारी से आग लग गई। जिसमें ट्रैक्टर-ट्राली, रेपर मशीन जल गई। किसान द्वारा मशीन से जो भी तूड़ा बनाया था, वह भी जलकर राख हो गया। सूचना पर दमकल गाड़ी घटनास्थल पर पहुंची और आग पर काबू पाया। किसान के अनुसार आगजनी की घटना से लाखों रुपए का नुकसान हुआ है।

किसान देवीलाल पुत्र सतनारायण ने गेहूं की फसल कंबाइन मशीन से कटवाई थी। फांस जलाने की बजाए रेपर से तूड़ा बनाने के लिए सोमवार को कार्य शुरू कराया था। दोपहर बाद करीब दो बजे जब रेपर से तूड़ा बनाने का कार्य किया जा रहा था तो इसी दौरान ट्रैक्टर से चिंगारी निकल गई। खेतों में फांस सूखी हुई पड़ी थी। जिसने आग पकड़ ली।

आग तेजी से बढ़ती चली गई। आग ने रेपर, ट्रैक्टर-ट्राली को अपनी चपेट में ले लिया। रेपर से तूड़ा बनाकर ट्राली में डाला हुआ था। आग लगने से तूड़ा भी जलकर राख हो गया। आग लगने पर खेतों में कार्य कर रहे मजदूर और किसान भी वहां पर पहुंच गए और आग को आगे बढ़ने से रोकने के प्रयासों में लग गए।

ताकि आग गेहूं की फसल तक नहीं पहुंच सके। किसानों ने इसकी सूचना दमकल केंद्र को दी। सूचना के बाद दमकल गाड़ी और कर्मी भी घटनास्थल पर पहुंचे और आग पर काबू पाने में जुट गए। किसान ने बताया कि फांस जलाने पर प्रदूषण होता है। इसलिए अवशेषों का तूड़ा बनाने के लिए रेपर लिया था। तूड़ा बनाने का कार्य किया जा रहा था। आग लगने से लाखों रुपए का नुकसान हुआ है।

खबरें और भी हैं...