पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सीएम ने किया मेडिकल कॉलेज का निरीक्षण:कहा- खानपुर मेडिकल कॉलेज के अलावा 5 जिलों में जल्द शुरू होंगे ऑक्सीजन प्लांट

गोहाना3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
गोहाना में ऑक्सीजन प्लांट का दौरा करते सीएम मनोहर लाल खट्‌टर। - Dainik Bhaskar
गोहाना में ऑक्सीजन प्लांट का दौरा करते सीएम मनोहर लाल खट्‌टर।
  • करनाल, गोहाना, भिवानी और सिरसा में सीएम का दौरा, स्वास्थ्य सुविधाएं जांची
  • प्रदेश के मेडिकल कॉलेजों में ऑक्सीजन बेड बढ़ाने की कवायद शुरू की

कोरोना के मरीजों को ऑक्सीजन निरंतर मिलती रहीं, सरकार ने प्रदेश में ऑक्सीजन का कोटा बढ़ा दिया हैं। प्रदेश के सरकारी मेडिकल कॉलेजों में 100-100 ऑक्सीजन बेड बढ़ाने की कवायद शुरू कर दी है, ताकि कोरोना संक्रमित मरीजों का अस्पतालों में इलाज किया जा सके। बीपीएस मेडिकल कॉलेज, खानपुर कलां के अलावा करनाल, पंचकूला, हिसार, सिरसा और फरीदाबाद में ऑक्सीजन प्लांट शुरू किए जाएंगे। इनके शुरू होने पर अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी नहीं रहेगी।

यह घोषणा सीएम मनोहर लाल ने मेडिकल कॉलेज का निरीक्षण करने के बाद संवाददाताओं से बातचीत करते हुए की। सीएम ने कॉलेज में अधिकारियों की मीटिंग ली और लॉकडाउन व कॉलेज की व्यवस्थाओं पर चर्चा की। सीएम ने कहा कि ऑक्सीजन प्लांट चालू कराने के लिए जिला उपायुक्तों को निर्देश दिए हैं।

सीएम ने कहा कि प्रदेश में ऑक्सीजन का कोटा 161 मीट्रिक टन का था, जिसे दो दिन पहले बढ़ाकर 232 मीट्रिक टन किया था। अब इसे बढ़ाकर 257 मीट्रिक टन कर दिया है। ऑक्सीजन की कमी नहीं रहने दी जाएगी। इस बारे में केंद्रीय मंत्री से भी बातचीत की गई हैं। मंत्री ने भी आश्वासन दिया है कि ऑक्सीजन की कमी नहीं रहेगी। सीएम ने कहा कि डॉक्टरों की कमी नहीं है। मेडिकल कॉलेज, खानपुर कलां में 100 डॉक्टर डिग्री इंटरनशिप के लिए तैयार हैं। सभी डॉक्टरों को प्रत्येक जिला में जहां पर जरूरत होगी, वहां भिजवाया जाएगा।

अस्पतालों में एंबुलेंस, बेड रेट की लिस्ट लगवाएं

सीएम ने मीटिंग अधिकारियों को प्रदेश के सभी अस्पतालों में ऑक्सीजन का प्रतिदिन ऑडिट कराने के निर्देश दिए हैं, ताकि कोरोना मरीज को ऑक्सीजन भरपूर मात्रा में मिलती रहे। ऑक्सीजन की कमी नहीं है। ऑक्सीजन की कालाबाजारी करने वाले व जमाखोरों पर शिकंजा कसना होगा। प्रत्येक अस्पताल में एंबुलेंस, ऑक्सीजन बेड, वेंटिलेटर बेड, सामान्य बेड की रेट लिस्ट निर्धारित कराकर सभी अस्पतालों में लगवाएं, ताकि लोगों को भुगतान में दिक्कत नहीं आए।

सिरसा में मुख्मंत्री से पहले अस्पताल के बाहर काले झंडे लेकर पहुंचे किसान, धक्का-मुक्की हुई तो पुलिस ने हल्का बल प्रयाेग कर खदेड़ा

सिरसा, भिवानी| प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर रविवार दोपहर जिला नागरिक अस्पताल पहुंचे, जहां जिला अधिकारियों की बैठक ली। यहां मुख्यमंत्री का विरोध करने पहुंचे किसानों की पुलिस के साथ धक्का-मुक्की हुई। किसानों ने अस्पताल के बाहर मुख्यमंत्री के पहुंचने से 15 मिनट पहले जमकर हंगामा किया। करीब 40 किसान हाथों में काले झंडे लेकर पहुुंचे और सरकार के खिलाफ नारेबाजी शुरू कर दी।

पुलिस ने समझाने के प्रयास किए, लेकिन नहीं माने तो 2-4 किसानों को पुलिस ने लाठियां भी मारी। इसके बाद किसानों को हिरासत में लेकर थाने ले जाकर छोड़ दिया गया। इधर, भिवानी में सीएम के विरोध में 100 से अधिक किसानों के आने की भनक लगते ही पुलिस ने पहरा बैठा दिया। किसानों को हिरासत में ले बाद में छोड़ दिया।

विरोध में हांसी टोल प्लाजा व घिराय में रोके रास्ते

हांसी, भिवानी में किसान नेताओं की गिरफ्तारी के विरोध में आंदोलनरत किसानों ने रविवार शाम रामायण टोल प्लाजा पर जाम लगा दिया। बरवाला रोड पर घिराय में भी किसानों ने रास्ता रोक दिया। शाम करीब आठ बजे किसान नेताओं को संदेश मिलने के बाद रास्ते खोलने शुरू कर दिए गए।

टोल पर जाम से राष्ट्रीय राजमार्ग से गुजरने वाले वाहन चालकों को परेशान का सामना करना पड़ा। लॉकडाउन के चलते जाम में फंसने वाले वाहनों की संख्या हालांकि बहुत अधिक नहीं रही, लेकिन जो भी वाहन टोल से निकले, उन्हें रोक दिया गया। अनेक वाहन चालक वापस मुड़ गए और कुछ जाम के खुलने का इंतजार करते रहे। जाम में दो-तीन बसें भी फंसी देखी गई। फंसे वाहनों में भारी वाहन अधिक रहे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- दिन सामान्य ही व्यतीत होगा। कोई भी काम करने से पहले उसके बारे में गहराई से जानकारी अवश्य लें। मुश्किल समय में किसी प्रभावशाली व्यक्ति की सलाह तथा सहयोग भी मिलेगा। समाज सेवी संस्थाओं के प्रति ...

    और पढ़ें