पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

28 महीने बाद केएमपी होगा जगमग:15 दिन में स्ट्रीट लाइटों को मिलेगा कनेक्शन, 28 महीने से अंधेरे में है 1873 करोड़ का केएमपी

राई2 महीने पहलेलेखक: देवेंद्र शर्मा
  • कॉपी लिंक
कुंडली- मानेसर- पलवल पर छाया अंधेरा, रात के समय निकलते वाहन। - Dainik Bhaskar
कुंडली- मानेसर- पलवल पर छाया अंधेरा, रात के समय निकलते वाहन।
  • सोनीपत, बहादुरगढ़, झज्जर, गुरुग्राम, मानेसर व पलवल में मिलेगा केएमपी को बिजली का कनेक्शन
  • बिजली का कनेक्शन मिलने की उम्मीद जगी, सोलर प्लांट भी होंगे शुरू, केएमपी पर रात के अंधेरे में ज्यादा होती हैं दुर्घटनाएं

कुंडली-पलवल-मानेसर एक्सप्रेस-वे यानि केएमपी पर 28 माह बाद बिजली समस्या समाप्त होने की उम्मीद जगी है। बिजली निगम 15 दिन में सोनीपत, बहादुरगढ़, झज्झर, गुरुग्राम, मानेसर व पलवल में बिजली का कनेक्शन देने की योजना बनाई है।

19 नवंबर 2018 को प्रधानमंत्री द्वारा शुरू किए गए इस एक्सप्रेस वे पर 28 माह से न तो स्ट्रीट लाइटों के लिए बिजली का कनेक्शन मिला था और न सोलर प्लांट शुरू हुआ था। 18 महीने से तो जनरेटर से स्ट्रीट लाइट जलाना भी बंद है। मानेसर से लेकर कुंडली तक 83 किमी तक इस हाईवे पर शाम होते ही अंधेरा छा जाता है।

केएमपी का पांच नवंबर 2015 को प्रधानमंत्री द्वारा दोबारा शिलान्यास किया गया। 135 किमी लंबे इस रोड के निर्माण पर लगभग 2330 करोड़ रुपए खर्च हुए है। इनमें कुडली से मानेसर तक के 83.320 किमी हिस्से पर 1873 करोड़ मानेसर से पलवल तक के हिस्से को 457 करोड़ खर्च हुआ है। लेकिन स्ट्रीट लाइट को लेकर पुख्ता व्यवस्था अभी तक नहीं हुई।

इस एक्सप्रेसवे पर गति सीमा को देखते हुए स्ट्रीट लाइटों का होना जरूरी है। एचएसआईआईडीसी ने केएमपी को बनाने वाली कंपनी को सोलर प्लांट लगाने व स्ट्रीट लाइट चालू करने का आदेश दिए थे। कंपनी ने सोलर प्लांट तो लगा दिया, लेकिन उत्पादन शुरू नहीं हुआ। बिजली कनेक्शन भी नहीं लिया गया। बिजली निगम के रिकार्ड में एक कनेक्शन टोल प्लॉजा पर था। एचएसआईआईडीसी ने स्ट्रीट लाइटों को जनरेटर से जोड़ रखा था।

अंधेरे की वजह से होते हैं हादसे

स्ट्रीट लाइटों के न जलने से शाम होते ही केएमपी पर अंधेरा छा जाता है। तेज रफ्तार और अंधेरा होने से हादसे की अाशंका बढ़ जाती है। जनवरी में कोहरे में 20 से अधिक वाहन भिड़े थे।

बिजली निगम से बात हो गई है, जल्द कनेक्शन मिल जाएंगे

^19 नवंबर 2018 को इसका उदघाटन हुआ था। उसके बाद कई महीने तक यहां कोई काम नहीं हुआ था। अब कंपनी ने यहां काम शुरू किए हैं। सोलर प्लांट लग गए हैं। बिजली निगम से बात हुई है। 15 दिन में कनेक्शन सोनीपत, बहादुरगढ़, झज्झर, गु‌रुग्राम, मानेसर व पलवल में बिजली कनेक्शन मिल जाएंगे। प्रेमचंद रोहिल्ला, सीनियर मैनेजर, एचएसआईआईडीसी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए आप अपने प्रयासों में कुछ परिवर्तन लाएंगे और इसमें आपको कामयाबी भी मिलेगी। कुछ समय घर में बागवानी करने तथा बच्चों के साथ व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा...

    और पढ़ें