विद्युत समस्या:ट्रांसफार्मर खराब होने पर नहीं रहेगी सप्लाई बंद, मुख्यालय ने भेजे 5 मोबाइल ट्रांसफार्मर

गोहाना9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
गोहाना. बिजली निगम कार्यालय में खड़े मोबाइल ट्रांसफार्मर। - Dainik Bhaskar
गोहाना. बिजली निगम कार्यालय में खड़े मोबाइल ट्रांसफार्मर।
  • 3 मोबाइल ट्रांसफार्मर शहर और दो ट्रांसफार्मर गांव के लिए रिजर्व

बिजली की लाइनों पर लोड अधिक बढ़ा हुआ है। इसके कारण प्रत्येक सप्ताह 4 से 5 ट्रांसफार्मर क्षतिग्रस्त हो जाते हैं। इनको बदलने में समय लग जाता है जिससे उपभोक्ताओं को परेशानी होती है। शहर और गांव में ट्रांसफार्मर क्षतिग्रस्त होने की स्थिति में बिजली सप्लाई अधिक देर तक बाधित नहीं रहेगी।

निगम अधिकारियों ने क्षतिग्रस्त ट्रांसफार्मर के स्थान पर नया ट्रांसफार्मर लगाने तक उपभोक्ताओं को बिजली सप्लाई देने के लिए 5 नए मोबाइल ट्रांसफार्मर मंगवाए हैं। ट्रांसफार्मर क्षतिग्रस्त होने के बाद तुरंत ही मोबाइल ट्रांसफार्मर वहां लगाकर बिजली सप्लाई चालू कर दी जाएगी।

शहर और गांव में बिजली की खपत लगातार बढ़ रही। इससे बिजली की लाइनों पर लोड अधिक बढ़ गया है। अधिक लोड से निगम के ट्रांसफार्मर बार-बार क्षतिग्रस्त हो रहे हैं। अधिकारियों के अनुसार प्रत्येक सप्ताह 4 से 5 ट्रांसफार्मर क्षतिग्रस्त हो जाते हैं। इनको बदलकर नया लगाने की प्रक्रिया लंबी है। शहरी क्षेत्र में नया ट्रांसफार्मर लगाने में करीब 24 घंटे तक का समय लग जाता है।

वहीं, ग्रामीण क्षेत्रों में क्षतिग्रस्त ट्रांसफार्मर को बदलकर नया लगाने में 2 से 3 दिन का समय लग जाता है। नया ट्रांसफार्मर लगने तक उस क्षेत्र की बिजली सप्लाई बाधित रहती है। इससे उपभोक्ताओं को परेशानी होती है। उपभोक्ताओं को बेहतर बिजली सप्लाई देने के लिए निगम ने मुख्यालय से 5 नए मोबाइल ट्रांसफार्मर मंगवाए हैं। मोबाइल ट्रांसफार्मर आने से उपभोक्ताओं को ट्रांसफार्मर क्षतिग्रस्त होने पर अधिक देर तक बिजली कट का सामना नहीं करना पड़ेगा। ट्रांसफार्मर क्षतिग्रस्त होने की सूचना मिलते ही निगम कर्मचारी मोबाइल ट्रांसफार्मर लेकर वहां पहुंच जाएंगे।

अधिक देर तक सप्लाई नहीं रहेगी बाधित

शहर और गांव में बेहतर बिजली सप्लाई देने के लिए मुख्यालय ने 5 नए मोबाइल ट्रांसफार्मर भेजे हैं। इनके आने से लाइन पर लगे ट्रांसफार्मर क्षतिग्रस्त होने पर अधिक देर तक बिजली सप्लाई बाधित नहीं रहेगी।

धर्मवीर छिकारा, एक्सईएन, बिजली निगम, गोहाना।

खबरें और भी हैं...