पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

टीकाकरण:उत्साह ऐसा कि नागरिक अस्पताल में पहली वैक्सीन लगवाने को लेकर डॉक्टरों को उछालना पड़ा सिक्का

गोहानाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • नागरिक अस्पताल में वैक्सीनेशन शुरू, पहले दिन 20 कर्मियों ने लगवाई

कोरोना वैक्सीन लगवाने को लेकर जहां कर्मचारियों में एक डर बना हुआ है। मैसेज भेजने के बाद भी अधिकांश कर्मचारी वैक्सीन लगवाने के लिए नहीं आते हैं। ऐसे में गुरुवार को सिविल अस्पताल में शुरू हुए वैक्सीनेशन को लेकर कर्मचारियों में पहली वैक्सीन लगवाने को लेकर होड लगी रही। कर्मचारी पहली वैक्सीन लगवाने को लेकर उत्साहित थे।

अस्पताल में पहला वैक्सीन लगवाने को लेकर डॉक्टरों को सिक्का उछालकर टोस करना पड़ा। टॉस जीतकर इंफेक्शन कंट्रोल नर्स सुनील मलिक ने पहला टीका लगवाया। वहीं दूसरा टीका ब्लॉक आशा कॉर्डिनेटर सुमन को लगा। पहले दिन अस्पताल के 20 कर्मचारियों को वैक्सीन लगी। वैक्सीन लगाने का कार्य एसडीएम आशीष वशिष्ठ की निगरानी में किया गया। वैक्सीन लगने के बाद उन्होंने कर्मचारियों से बातचीत कर उनसे स्वास्थ्य संबंधी जानकारी ली।

वैक्सीनेशन के बाद किसी को कोई साइड इफेक्ट नहीं

उपमंडल में महिला मेडिकल कॉलेज, खानपुर कलां, सीएचसी भैंसवाल कलां और मुंडलाना में टीकाकरण का कार्य पहले ही शुरू हो चुका है। गुरुवार से सिविल अस्पताल में भी प्रथम पंक्ति के कोरोना योद्धाओं को वैक्सीन लगाने का कार्य शुरू किया गया। स्वास्थ्य विभाग ने वैक्सीनेशन के लिए अस्पताल में 300 डोज भेजी हैं।

वैक्सीन पहुंचने पर अधिकारियों ने टीकाकरण की प्रक्रिया शुरू कर दी। टीकाकरण का कार्य दोपहर बाद शुरू हुआ। टीका लगवाने को लेकर कर्मचारी स्वयं ही आगे आ रहे थे। टीका लगाने के बाद डॉक्टर चक्रवर्ती शर्मा ने कर्मचारियों को 30-30 मिनट तक अपनी निगरानी में रखा। अधिकारियों का कहना है कि वैक्सीन लगाने के बाद सभी कर्मचारियों की स्वास्थ्य स्थिति सामान्य रही।

410 कर्मचारियों को लगनी है वैक्सीन

सिविल अस्पताल और पीएचसी में कार्यरत 410 कर्मचारियों को कोरोना से बचाव की वैक्सीन लगाई जानी है। इन कर्मचारियों की लिस्ट मुख्यालय ने अधिकारियों को भेजी हुई है। वैक्सीन लगाने का कार्य शुरू होने पर गुरुवार को अधिकारियों ने लिस्ट के अनुसार कर्मचारियों को मैसेज करना शुरू कर दिया है।

दूसरे चरण में पुलिस व सफाई कर्मियों को लगनी है वैक्सीन

वैक्सीनेशन के पहले चरण में केवल स्वास्थ्यकर्मियों को ही टीका लगाया जाना है। अधिकारियों ने स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाने का पहला चरण जनवरी माह में ही पूर्ण करने का लक्ष्य रखा हुआ है। इसके बाद दूसरे चरण में पुलिसकर्मी और सफाई कर्मियों को वैक्सीन लगाई जाएगी। अधिकारियों के अनुसार वैक्सीन लगाने का दूसरा चरण फरवरी माह में शुरू किया जाएगा।

मोबाइल फोन पर मैसेज न आए तो भी हेल्थ वर्कर लगवा सकते हैं वैक्सीन

सोनीपत. कोविन एप में अब खुद को टैग करने का ऑप्शन दिया है। उदाहरण के तौर पर किसी हेल्थ कर्मी के पास वैक्सीनेशन के लिए अभी मैसेज नहीं आया ओर वह वैक्सीन लगवाना चाहता या फिर मैसेज आने के बावजूद वैक्सीन नहीं लगवा सके तो इसके लिए नई व्यवस्था की है। अब उपरोक्त दोनों स्थिति होने पर नजदीक सेंटर से वैक्सीन लगवा सकते हैं। यह जानकारी जिला टीकाकरण अधिकारी डॉक्टर नीरज यादव ने दी।

अस्पताल में कोरोना संक्रमण से बचने के लिए वैक्सीन लगाने का कार्य शुरू किया है। पहले दिन 20 कर्मचारियों को वैक्सीन लगाई गई। वैक्सीन कोरोना के खिलाफ लड़ाई लड़ने में मददगार है। इससे हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधी क्षमता बढ़ेगी, जिससे हम कोरोना के खिलाफ लड़ाई में दूसरों की आगे बढ़कर मदद कर सकेंगे। वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है।

-डॉ. संजीव, कार्यवाहक एसएमओ, सिविल अस्पताल गोहाना।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें