पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अटका प्रोजेक्ट:जलापूर्ति विभाग ने महम रोड पर सीवर लाइन के लिए मांगा बजट

गोहाना2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • रोडकट चार्ज नहीं देने पर पीडब्ल्यूडी ने बंद करवा रखा है लाइन दबाने का कार्य

जलापूर्ति विभाग ने महम रोड पर सीवर लाइन दबाने के लिए पीडब्ल्यूडी को रोडकट चार्ज जमा करवाने के लिए मुख्यालय से बजट की मांग की है। विभाग को रोड पर सीवर लाइन के लिए खुदाई करने के लिए पीडब्ल्यूडी को करीब 32 लाख रुपए का रोडकट चार्ज देना है। रोडकट चार्ज जमा करवाए बिना सीवर लाइन दबाना शुरू करने पर पीडब्ल्यूडी से सितंबर में कार्य बंद करवा दिया था। अधिकारियों का कहना है कि रोड कट चार्ज जमा होने के बाद ही महम रोड पर सीवर लाइन दबाने के लिए खुदाई करने की अनुमति दी जाएगी।

महम रोड पर पानी की निकासी नालों पर ही निर्भर है। नालों से पानी की ढंग से निकासी नहीं होती है। महम रोड क्षेत्र में पानी निकासी की व्यवस्था दुरुस्थ करने के लिए जलापूर्ति विभाग ने अगस्त में सीवर लाइन दबाने का कार्य शुरू किया था। सीवर लाइन ट्रेंचलेस विधि से दबाई जा रही थी। सीवर लाइन दबाने पर विभाग द्वारा करीब 1.5 करोड़ रुपए खर्च किए जाने हैं।

महम रोड पर सीवर लाइन दबाने का कार्य शुरू करने से पहले विभाग ने औपचारिकताएं पूर्ण नहीं की। महम रोड पीडब्ल्यूडी के अधीन है। अधिकारियों ने पीडब्ल्यूडी से रोड की खुदाई करने की एनओसी लिए बिना ही कार्य शुरू करवा दिया। रोड की जगह-जगह से खुदाई होने की सूचना मिलने पर पीडब्ल्यूडी अधिकारियों ने सितंबर माह में सीवर लाइन दबाने का कार्य बंद करवा दिया था। रोडकट चार्ज जमा नहीं होने पर पीडब्ल्यूडी ने अब तक सीवर लाइन दबाने की मंजूरी नहीं दी है।

नियम : खुदाई से पहले पीडब्ल्यूडी से लेनी होती है एनओसी

किसी भी रोड की खुदाई करने से पहले संबंधित विभाग को पीडब्ल्यूडी से एनओसी लेनी होती है। इसके अंतर्गत विभाग पीडब्ल्यूडी को अपने कार्य की एक ड्राइंग देनी होती है। जिसमें क्या कार्य किया जाना है। कार्य करने के लिए कितने क्षेत्र में खुदाई की जाएगी। खुदाई कितनी गहरी होगी आदि जानकारी होती है। ड्राइंग के आधार पर ही पीडब्ल्यूडी रोड कट का एस्टीमेट तैयार कर संबंधित विभाग को भेजता है। रोडकट चार्ज जमा होने पर ही विभाग रोड की खुदाई का कार्य कर सकता है। रोडकट चार्ज को पीडब्ल्यूडी कार्य पूर्ण होने पर रोड की मरम्मत में खर्च करता है।

सीवर लाइन दबने से इन कॉलोनियों को होगा फायदा

महम रोड पर सीवर लाइन दबाने से तीन कॉलोनियों को अधिक लाभ होगा। इनमें उत्तम नगर, गौतम नगर, देवीलाल नगर के लोगों को फायदा होगा। अधिकारियों का कहना है कि इन कॉलोनियों में करीब 500 घर बने हुए हैं। सीवर लाइन दबाने से इन लोगों को पानी निकासी की समस्या का स्थाई समाधान हो जाएगा।

पीडब्ल्यूडी ने मुख्यालय से मांगा बजट

पीडब्ल्यूडी ने महम रोड पर सीवर लाइन दबाने का कार्य बंद करवाया हुआ है। कार्य शुरू करने के लिए पीडब्ल्यूडी को रोडकट चार्ज के 32 लाख रूपए जमा करवाने हैं। मुख्यालय से बजट की मांग की है। बजट जारी होने पर पीडब्ल्यूडी को ट्रांसफर कर दिया जाएगा।-विक्रम मोर, एक्सईएन, जलापूर्ति विभाग, गोहाना।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपने अपनी दिनचर्या से संबंधित जो योजनाएं बनाई है, उन्हें किसी से भी शेयर ना करें। तथा चुपचाप शांतिपूर्ण तरीके से कार्य करने से आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर ज...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser