पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

अवैध कनेक्शन के खिलाफ कार्रवाई:‌50 रुपए में 31 तक कनेक्शन नियमित करेगा जलापूर्ति विभाग, नवंबर से लगेगा ‌6439 का चार्ज

गोहानाएक दिन पहले
  • कॉपी लिंक

शहर में अवैध कनेक्शनों को 50 रुपए में नियमित करने की जलापूर्ति विभाग मुख्यालय की योजना 31 अक्टूबर को खत्म हो जाएगी। एक नवंबर से उपभोक्ता को कनेक्शन नियमित करवाने व नया कनेक्शन लेने के लिए 6439 रुपए का शुल्क देना होगा। उपभोक्ता का कनेक्शन अवैध होने पर उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जा सकती है।

अधिकारियों के अनुसार योजना के अंतर्गत शहर में करीब 2500 उपभोक्ताओं ने नया कनेक्शन लिया है। इसके अतिरिक्त शहर में करीब तीन हजार कनेक्शन अवैध रूप से चल रहे हैं। बकाया पेयजल बिलों का एक मुश्त भुगतान करने पर 25 प्रतिशत छुट का लाभ भी उपभोक्ता को 31 अक्टूबर तक ही मिलेगा।

शहर में विभाग के करीब 12500 पंजीकृत उपभोक्ता हैं। इनमें से करीब छह हजार उपभोक्ताओं ने बीते कई वर्षों से पेयजल बिलों का भुगतान नहीं किया है। नियमित रूप से बिलों का भुगतान नहीं करने से इन उपभोक्ताओं पर विभाग का करोड़ों रुपए का बिल बकाया हो गया है। बिलों की रिकवरी के लिए विभाग ने कई बार अभियान भी चलाए। कर्मचारियों की कमी के चलते रिकवरी के अभियान सफल नहीं हुए। उपभोक्ताओं से बकाया बिलों की रिकवरी के लिए विभाग ने छुट योजना शुरू की हुई है।

योजना के अंतर्गत उपभोक्ता को एक मुश्त बिल भरने पर 25 प्रतिशत छुट दी जा रही है। इसके साथ ही कनेक्शन नियमित करवाने पर उपभोक्ता को रोड कट चार्ज और दूसरे शुल्क नहीं देने पड़ते हैं। उपभोक्ता के कनेक्शन को केवल मीटर पासिंग का शुल्क लेकर नियमित कर दिया जाता है। जलापूर्ति विभाग मुख्यालय द्वारा जारी किए गए पत्र में अधिकारियों को तय समय तक बिलों का भुगतान नहीं करने पर कनेक्शन काटने के भी आदेश दिए हैं। इसके बावजूद भी अधिकारियों ने अब तक किसी भी डिफॉल्टर उपभोक्ता का कनेक्शन नहीं काटा है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर जाने का प्रोग्राम बन सकता है। साथ ही आराम तथा आमोद-प्रमोद संबंधी कार्यक्रमों में भी समय व्यतीत होगा। संतान को कोई उपलब्धि मिलने से घर में खुशी भरा माहौल ...

और पढ़ें