पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

प्रक्रिया:जलापूर्ति विभाग ढ़ाई वर्ष बाद जनवरी माह से 90 हजार उपभोक्ताओं को भेजेगा पेयजल बिल

गोहाना9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जलापूर्ति विभाग ढाई वर्षों बाद जनवरी माह से करीब 90 हजार ग्रामीण उपभोक्ताओं को पेयजल बिल भेजेगा। विभाग द्वारा उपभोक्ताओं के कनेक्शनों को ऑनलाइन कर मंथली प्रोग्रैस रिपोर्ट तैयार की जा रही है। रिपोर्ट तैयार होने पर उपभोक्ताओं के बिल तैयार करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। विभाग उपभोक्ताओं को एरियर के साथ पेयजल बिल भेजेगा।

ग्रामीण क्षेत्रों में विभाग के करीब 90 हजार उपभोक्ता हैं। सरकार ने वर्ष 2014 में गांवों में पेयजल सप्लाई का शुल्क निर्धारित कर दिया था। शुल्क तय होने के बाद विभाग ने उपभोक्ताओं को मैन्यूअल बिल भेजने शुरू कर दिए। मुख्यालय ने अधिकारियों को उपभोक्ताओं के बिल ऑनलाइन तैयार करके के आदेश दिए हैं। विभाग के पास गांवों के सभी उपभोक्ताओं का डाटा नहीं था।

इसके चलते विभाग ने मार्च 2018 से ग्रामीण उपभोक्ताओं को बिल नहीं भेजे हैं। जबकि उपभोक्ताओं को प्रत्येक छह माह बाद बिल भेजना होता है। कनेक्शनों का संपूर्ण डाटा एकत्रित करने के लिए अधिकारियों ने सक्षम युवाओं से प्रत्येक गांव का सर्वे करवाया था। सर्वे में कनेक्शनों का डाटा एकत्रित को अधिकारियों ने ऑनलाइन करवाया है। अधिकारियों के अनुसार कनेक्शनों का संपूर्ण डाटा अब ऑनलाइन हो चुका है। उपभोक्ताओं के पेयजल बिल तैयार करने के लिए अब प्रोग्रैस रिपोर्ट तैयार की जा रही है। रिपोर्ट तैयार करने के बाद विभाग जनवरी माह से उपभोक्ताओं को बिल भेजने की तैयारी में है।

जलापूर्ति विभाग में कर्मचारियों की कमी भी उपभोक्ताओं के बिल तैयार करने में बाधा बनी हुई है। विभाग के पास कनेक्शनों का डाटा ऑनलाइन करने के लिए पर्याप्त ऑपरेटर नहीं हैं। इसके चलते कनेक्शन ऑनलाइन करने में अधिक समय लग गया। अधिकारियों के अनुसार उपभोक्ताओं के बिल तैयार करने की प्रक्रिया जल्दी ही शुरू की जाएगी।

ग्रामीण उपभोक्ताओं के कनेक्शनों का डाटा ऑनलाइन किया जा चुका है। जल्दी ही बिल तैयार करने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी जाएगी। उपभोक्ताओं को पेयजल बिल जनवरी माह से भेजे जाएंगे। बिल में मासिक शुल्क के साथ-साथ एरियर भी जोड़ा जाएगा। -सुभाष भट्‌टी, बिलिंग इंचार्ज, जलापूर्ति विभाग, गोहाना

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज किसी समाज सेवी संस्था अथवा किसी प्रिय मित्र की सहायता में समय व्यतीत होगा। धार्मिक तथा आध्यात्मिक कामों में भी आपकी रुचि रहेगी। युवा वर्ग अपनी मेहनत के अनुरूप शुभ परिणाम हासिल करेंगे। तथा ...

और पढ़ें